ईरान इजराइल के बीच घमासान, सीरिया में हसन नसरल्ला के दामाद की हुई मौत

Iran Israel Conflict: ईरान और इजराइल के बीच चल रही जंग में लगातार एक बाद एक चौंका देने वाली खबर सामने आ रहा है. 1 अक्टूबर को ईरान के हमले के बाद इजराइल ने बदला लेना शुरू कर दिया है. उसने लेबनान और सीरिया में हमला किया है. जिसमें हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह के दामाद की मौत हो गई है. वहीं, लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए हमले में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Israel Conflict:  हिजबुल्ला के प्रमुख रहे हसन नसरल्ला की मौत के बाद अब उनके दामाद की भी इस्राइली हमले में मौत हो गई है. मिली हुई जानकारी के मुताबिक , इस्राइल ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक फ्लैट पर हमला कर हसन नसरल्ला के दामाद हसन जफर अल कासिर को मौत के घाट उतार दिया.

हिजबुल्ला ने भी हसन की मौत की पुष्टि की है. इस्राइली सेना ने दमिश्क के मेज्जे इलाके में स्थित एक इमारत में स्थित फ्लैट में छापेमारी कर दो लोगों को निशाना बनाया. इनमें से एक हसन जफर अल कासिर भी था.

ईरान को इस्राइली हमले का डर

ईरान के इस्राइल पर हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है. हमला करने के बाद ईरान को भी अब इस्राइल की जवाबी कार्रवाई का डर है. ईरान हाई अलर्ट पर है और ईरान ने हमले के डर से अपने तेल-गैस के 12 पावर प्लांट बंद कर दिए हैं. आर्म्स डिपो और बंदरगाह जैसे अहम ठिकानों पर अतिरिक्त सुरक्षा का इंतजाम किया गया है.

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही ईरान ने इस्राइल पर 100 से ज्यादा मिसाइलें दागीं हैं. ईरान के हमले में इस्राइली के कई लोग घायल हुए हैं, हालांकि किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। ईरान के हमले के बाद इस्राइल ने भी जवाबी हमले की धमकी दी थी.

इजराइल के पूर्व राजदूत का भारत पर बयान

भारत में इजराइल के पूर्व राजदूत डैनियल कार्मन ने ईरान से तनाव के बीच भारत पर बयान दिया है. उन्होंने बताया है कि भारत इजराइल के लिए कितना महत्वपूर्ण है. डैनियल कार्मन ने कहा कि भारत के साथ हमारे अच्छे द्विपक्षीय संबंध हैं. पीएम मोदी ने 7 अक्टूबर को जो कहा, उसकी हमने बहुत सराहना की. यह त्वरित और स्पष्ट था. पूर्व राजदूत ने कहा कि मेरा मानना ​​​​है कि भारत को स्थिति का बहुत बारीकी से पालन करना चाहिए क्योंकि यह भारत के साथ भी जुड़ा हुआ है.

calender
03 October 2024, 08:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो