ईरान-इजरायल में तनातनी, अमेरिका ने किसे दे दी चेतावनी? जानें 10 अपडेट

Iran Israel War: इजरायल के हमले के बाद ईरान ने शनिवार को चेतावनी दी है कि वह हवाई हमलों का जवाब देगा. जबकि इजराइल ने कहा है कि अगर ईरान ने हमलों का जवाब दिया तो उसे "भारी कीमत" चुकानी पड़ेगी., वहीं अब इस मामले में US की एंट्री हो गई है. आइये जानें अमेरिका ने इस मामले में क्या कहा?

JBT Desk
JBT Desk

Iran Israel War: ईरान के सहयोगी लेबनानी संगठन हिज़्बुल्लाह ने उत्तर इजराइल के पांच आवासीय क्षेत्रों पर रॉकेट दागने का दावा किया है. यह हमला इजराइल के खिलाफ एक जवाबी कदम के रूप में बताया गया है. इसके बाद अमेरिका ने एक बार फिर ईरान और हिज़्बुल्लाह के खिलाफ संघर्ष में इजराइल के प्रति अपने अडिग समर्थन को दोहराया है. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने चेतावनी दी है कि ईरान को इजराइल की इन हमलों का जवाब नहीं देना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम अमेरिकी बलों और सुविधाओं की रक्षा के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं.

ईरान ने शनिवार को घोषणा की कि वह इजराइल के हवाई हमलों के जवाब में अपनी रक्षा करेगा. वहीं, इज़राइल ने चेतावनी दी है कि यदि ईरान ने जवाबी कार्रवाई की, तो उसे इसका “भारी मूल्य चुकाना पड़ेगा.

ईरान इजराइल वॉर के 10 अपडेट

1- अमेरिका की चेतावनी: अमेरिका ने इजरायल के प्रति समर्थन जताते हुए ईरान को किसी भी प्रकार की जवाबी कार्रवाई से चेताया है
2- ईरान का जवाब: ईरान ने खुद की रक्षा करने का अधिकार बताया और इजराइल को कड़ी प्रतिक्रिया की चेतावनी दी है.
3- हिज़्बुल्लाह का हमला: लेबनानी संगठन हिज़्बुल्लाह ने उत्तर इजराइल के पांच इलाकों पर रॉकेट हमले का दावा किया है.
4- व्हाइट हाउस की जानकारी: व्हाइट हाउस ने कहा कि इजराइल के हमलों के बारे में उसे पहले से जानकारी दी गई थी.
5- ईरान का आरोप:  ईरान ने आरोप लगाया कि इजराइल ने अपने हमले के लिए इराकी हवाई क्षेत्र का उपयोग किया है.
6- इजराइल का उद्देश्य: इजराइल ने कहा कि उसके हमलों का उद्देश्य ईरान और उसके सहयोगियों के सैन्य ठिकानों को नष्ट करना है.
7- ईरानी सैनिकों की मृत्यु: इज़राइली हमलों में ईरान के चार वायु रक्षा सैनिक मारे गए हैं.
8- अमेरिकी राष्ट्रपति की प्रतिक्रिया: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि ये हमले मध्य पूर्व में तनाव को खत्म करेंगे.
9- इजराइल का कदम: इजरायली सेना ने उत्तरी इजराइल में कुछ क्षेत्रों में निवासियों के लिए प्रतिबंधों में राहत दी है.
10- संयुक्त राष्ट्र की अपील: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने हिंसा को बढ़ावा देने वाले सभी कार्यों की निंदा की और इसे तुरंत रोकने की अपील की.

बढ़ी चिंता

इजराइल के ईरान और हमास के साथ संघर्ष में हाल के घटनाक्रमों ने एक पूर्ण युद्ध की चिंताओं को बढ़ा दिया है. इसके बावजूद तनाव को कम करने के लिए राजनयिक प्रयास जारी हैं. हालांकि, कई देश दोनों पक्षों में खुलकर सामने आने लगे हैं.

calender
27 October 2024, 10:54 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो