ईरान ने हमले में खर्च किए 10 करोड़, इज़राइल को रोकने में खाली करना पड़ गया खजाना

Iran Vs Israel: ईरान और इजरायल में तनाव जारी है. इस बीच एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट आई, जिसमें कहा जा रहा है कि इजरायल को हमले रोकने खजाना खाली करना पड़ गया.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Vs Israel: ईरान और इजरायल के बीच तनाव जारी है. 13 अप्रैल को ईरान ने इजरायल पर हमला बोला था. जिसके बाद खबरें हैं कि आज यानी शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर हमला किया है. लेकिन इस खबर में हम आज के हमले से अलग बात करने जा रहे हैं. हम बताएंगे कि 13 अप्रैल को ईरान के हमले में ईरान का कितना खर्च हुआ और उन्हें रोकने में इजरायल को कितना नुकसान हुआ? एक इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इजरायल को ईरान के मुकाबिल बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. 

हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान तो नहीं आया है लेकिन वॉयस ऑफ अमेरिका (VOA) ने अपनी एक खबर में लिखा है,"इज़राइल ने ईरान के ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने की लागत का खुलासा तो नहीं किया है, लेकिन कई विश्लेषकों का कहना है कि आंकड़े बताते हैं ईरान ने हमले में जो ड्रोन और मिजाइल इस्तेमाल किए गए हैं उनका खर्च लगभग 8 से 10 करोड़ आंका गया है. जबकि उन्हें मार गिराने की लागत बहुत ज्यादा है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इजरायल को ईरान के हमले रोकने के लिए लगभग 1 अरब डॉलर का खर्च हुआ है.

याद रहे कि  13 अप्रैल की रात को ईरान ने इजराइल पर करीब 300 ड्रोन और क्रूज मिसाइलें दागी थीं. जिसे ऑपरेशन ट्रू प्रॉमिस नाम दिया गया है. हमले में इजरायल के डिफेंस सिस्टम और ठिकानों को को निशाना बनाया गया. हालांकि इजरायल का कहना है कि उसने लगभग 90 फीसद मिजाइलों को नाकाम बना दिया और अपनी सरहद में घुसने से पहले ही मार गिराया है. ईरान का कहना है कि उसने यह हमला 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुए हमले के जवाब में है किया है. दमिश्क में हुए हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के नेता समेत 12 लोगों की मौत हो गई.

इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. कयास लगाए जा रहे थे कि इजरायल भी जवाबी हमला करेगा. लेकिन इजरायल पर इंटरनेशनल दबाव डाला गया कि वो ऐसा ना करें. दबाव के बवाजूद इजरायल ने किसी की नहीं सुनी. पहले तो इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा कि वो बदला जरूर लेंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आज यानी शुक्रवार को इजरायल ने ईरान पर हमला किया है. जबकि ईरानी अधिकारियों ने कहा है कि शुक्रवार को ईरानी धरती पर कोई मिसाइल हमला नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि इस्फहान शहर में हुए धमाके एयर डिफेंस सिस्टम एक्टिव करते समय हुए हैं.

calender
19 April 2024, 12:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!