'पागल कुत्ते की तरह...', नसरुल्लाह की मौत पर ये क्या बोल गए ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई

Hassan Nasrallah: ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के चीफ को इजरायल ने मार गिराया है. शुक्रवार को किए गए हमलों में हसन नसरुल्लाह की मौत हुई है. जिसकी पुष्टि अब हिजबुल्लाह ने भी कर दी है. नसरुल्लाह की मौत पर ईरान के सुप्रीम लीडर का भी बड़ा बयान सामने आया है. जानिए उन्होंने क्या कहा?

JBT Desk
JBT Desk

Hassan Nasrallah: ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने शनिवार को लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों के बाद इजरायल की 'अदूरदर्शी' और 'मूर्खतापूर्ण' नीति की निंदा की, जिसमें हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत हो गई. इस घटना पर अपनी पहली सार्वजनिक प्रतिक्रिया में, खामेनेई ने सीधे तौर पर नसरुल्लाह की मौत की पुष्टि करने से परहेज किया, इसके बजाय लेबनान में इजरायल की कार्रवाइयों और क्षेत्र के प्रतिरोध आंदोलनों पर पड़ने वाले प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया.

खामेनेई ने शनिवार को एक बयान में कहा, "लेबनान में निहत्थे लोगों के नरसंहार ने एक बार फिर ज़ायोनी पागल कुत्ते की क्रूरता को सबके सामने उजागर कर दिया है. इसने सत्ता हथियाने वाले शासन के नेताओं की अदूरदर्शी और मूर्खतापूर्ण नीति को भी साबित कर दिया है." खामेनेई की टिप्पणी इजरायली सैन्य घोषणा के बाद आई है, जिसमें दावा किया गया है कि उसने दक्षिणी बेरूत में एक सटीक हवाई हमले में हिजबुल्लाह के शक्तिशाली और लंबे समय से नेता नसरुल्लाह को मार दिया है. समूह ने बाद में नसरल्लाह की मौत की पुष्टि की और इजरायल के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने की कसम खाई.

खामेनेई ने लिखा, "एक तरफ लेबनान में निहत्थे नागरिकों की हत्या ने एक बार फिर सभी के सामने उग्र ज़ायोनीवादियों की बर्बर प्रकृति को उजागर कर दिया है. दूसरी तरफ इसने साबित कर दिया है कि कब्ज़ा करने वाले शासन के नेताओं की नीतियां कितनी अदूरदर्शी और पागलपन भरी हैं." खामेनेई ने कसम खाई कि समूह इजरायली आक्रमण के सामने और मजबूत होकर उभरेगा. 

उन्होंने कहा, "ज़ायोनी अपराधियों को यह जानने की ज़रूरत है कि वे लेबनान के हिजबुल्लाह के ठोस ढांचे को कोई महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत कमज़ोर हैं." उन्होंने कहा,"क्षेत्र में सभी प्रतिरोध बल हिजबुल्लाह के साथ खड़े हैं और उसका समर्थन करते हैं." इस बीच, लेबनान के साथ तनाव बढ़ने के कारण इजरायली सेना ने सैनिकों की तीन बटालियनों समेत अतिरिक्त आरक्षित बलों को जुटाना शुरू कर दिया है.

calender
28 September 2024, 06:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो