इस्लामिक स्टेट के खिलाफ एक्शन में इराक, कमांडर समेत 9 आतंकी ढेर

Iraq: इराक के प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने मंगलवार को ऐलान किया कि देश में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ चलाए गए एक सैन्य अभियान में संगठन का प्रमुख कमांडर जसीम अल-मजरूई अबू अब्दुल कादर समेत 9 आतंकी मारे गए. यह कार्रवाई इराकी और अमेरिकी बलों द्वारा संयुक्त रूप से की गई.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Iraq: इराक के प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने मंगलवार को ऐलान किया कि देश में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ चलाए गए एक सैन्य अभियान में संगठन का प्रमुख कमांडर जसीम अल-मजरूई अबू अब्दुल कादर और उसके 8 अन्य वरिष्ठ सहयोगी मारे गए. यह कार्रवाई इराकी और अमेरिकी बलों द्वारा संयुक्त रूप से की गई. इस अभियान के दौरान दो अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए.

सलाहुद्दीन प्रांत के हामरीन पर्वत क्षेत्र में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. इराकी अधिकारियों ने कहा है कि इराकी सुरक्षा बल शेष स्लीपर सेल से निपटने और समूह को फिर से उभरने से रोकने में सक्षम हैं.

संयुक्त ऑपरेशन में मिली बड़ी सफलता

प्रधानमंत्री अल-सुदानी ने इस ऑपरेशन की सफलता की घोषणा करते हुए कहा, "इराक में आतंकवादियों के लिए कोई जगह नहीं है. हम उनके ठिकानों तक उनका पीछा करेंगे और उन्हें समाप्त कर देंगे." ऑपरेशन में इराकी आतंकवाद विरोधी बल और राष्ट्रीय सुरक्षा सेवा शामिल थे, जिन्हें अमेरिकी सेना का समर्थन प्राप्त था. 

अब्दुल कादर और अन्य आतंकियों की पहचान

इस ऑपरेशन के दौरान जसीम अल-मजरूई अबू अब्दुल कादर के साथ आठ अन्य इस्लामिक स्टेट के वरिष्ठ सदस्य भी मारे गए. संयुक्त अभियान कमान ने बताया कि इन आतंकियों की पहचान डीएनए परीक्षण के माध्यम से पुष्टि की जाएगी. बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किया गया है.

स्लीपर सेल से निपटने की तैयारी

इराकी अधिकारियों का कहना है कि देश की सुरक्षा बल अब इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल से निपटने और समूह को फिर से उभरने से रोकने में पूरी तरह सक्षम हैं. इस ऑपरेशन से यह स्पष्ट होता है कि इराक सरकार और सुरक्षा बल आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रखेंगे.

calender
23 October 2024, 01:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो