क्या हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत की खबर सच है? जानिए पूरी जानकारी

क्या हमास के चीफ याह्या सिनवार को मारा गया? इजरायली मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इस मामले की जांच के लिए मोसाद और खुफिया एजेंसियों को लगा दिया है. हालांकि, आधिकारिक सूत्र इसे खारिज कर रहे हैं. शनिवार के हमले में 22 लोगों की मौत हो गई, क्या सिनवार भी उनमें शामिल था? या फिर वह एक बार फिर बच निकलने में सफल रहा? इस रहस्य के पीछे छिपी सच्चाई जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें!

JBT Desk
JBT Desk

Hamas Chief Yahya Sinwar Dead: हाल ही में गाजा में हुए इजरायली हवाई हमले ने एक बार फिर मध्य पूर्व के हालात को गरमा दिया है. इस हमले में हमास के नए चीफ याह्या सिनवार के मारे जाने की अफवाहें फैल रही हैं लेकिन इस खबर की पुष्टि होना अभी बाकी है. आइए जानते हैं इस पूरे मामले के बारे में.

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इजरायली सेना ने गाजा में एक हवाई हमले के दौरान हमास के प्रमुख याह्या सिनवार को मार दिया है. हालांकि, यह खबर अभी तक पुष्ट नहीं हुई है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस मामले की गहराई से जांच करने के लिए मोसाद और अन्य खुफिया एजेंसियों को निर्देशित किया है.

हमले का विवरण

शनिवार को इजरायली सेना ने दक्षिणी गाजा के एक स्कूल पर हवाई हमला किया जहां विस्थापित लोग शरण ले रहे थे. इस हमले में 22 लोगों की मौत हुई और इजरायली सेना ने दावा किया कि यह हमला हमास के कमांड सेंटर को निशाना बनाकर किया गया था. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि याह्या सिनवार भी उसी जगह छिपा हुआ था.

जांच में जुटी इजरायली खुफिया एजेंसियां

हालांकि, इजरायली खुफिया एजेंसियों में एक हलचल है. 'वाल्ला' समाचार साइट ने जानकारी दी है कि शिन बेट, जो इजरायली आंतरिक सुरक्षा सेवा है उसने सिनवार की मौत की खबरों को खारिज कर दिया है. उनका मानना है कि सिनवार अभी भी जीवित है और इससे पहले भी कई बार सिनवार की मौत की अटकलें लगाई जा चुकी हैं लेकिन वह हर बार बच निकलने में सफल रहे हैं.

सिनवार की रहस्यमयी गतिविधियां

इजरायली पत्रकार बराक रविद ने कहा है कि यरूशलम के अधिकारियों के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है जो साबित कर सके कि सिनवार मारा गया है. इससे लगता है कि पिछले हमलों में उसकी लापरवाही ही उसे बचाने में मदद कर रही है. ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि इजरायल अब भी उसके ठिकाने की तलाश कर रहा है.

गाजा के हालात

गाजा में स्थिति बेहद गंभीर है. इजरायली हमले के बाद से कई लोग बेघर हो गए हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, हालिया हवाई हमले में कई निर्दोष लोगों की जान गई है जबकि इजरायली सेना ने दावा किया है कि वे आतंकवादियों को निशाना बना रहे थे. ऐसे में दोनों पक्षों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है.

याह्या सिनवार की मौत की पुष्टि होने में अभी समय लगेगा. इस मामले में इजरायली खुफिया एजेंसियां सक्रिय हैं लेकिन अभी तक कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है. इस बीच गाजा के नागरिकों की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. आने वाले दिनों में यह देखना होगा कि इस संकट का समाधान कैसे निकलता है.

calender
23 September 2024, 01:55 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!