लेबनाना में 2 KM अंदर घुसी इजराइली सैना, 3 टैंक किए तबाह, इजराइल के 8 सैनिकों की मौत

Iran Israel Conflict: ईरान और इजरायल के बीच चल रहे जंग लगातार चल रही है, इजरायली सेना ने बुधवार को जानकारी दी कि लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ हुए संघर्ष में उसके 8 सैनिकों की मौत हो गई. इसके साथ ही लड़ाकों ने 3 टैंक तबाह कर दिए. BBC के मुताबिक, यहां इजराइली सैनिकों की हिजबुल्लाह के लड़ाकों से मुठभेड़ भी हुई.

JBT Desk
JBT Desk

Iran Israel Conflict: ईरान और इजरायल के बीच चल रहा जंग काफी  खतरनाक होती जा रहा है. 2 अक्टूबर बुधवार को  इजरायली सेना की तरफ से कहा गया है कि लेबनान में हिजबुल्लाह के साथ हुए संघर्ष में उसके 8 सैनिकों की मौत हो गई. इजरायल की सेान ऑपरेशन के लिए लेबनान में 2 किलोमीटर अंदर तक घुस गई है.

आमने-सामने की इस लड़ाई में अब तक इजराइल के 8 सैनिकों की मौत हो गई, जबकि 18 घायल हुए हैं। हिजबुल्लाह ने दावा किया है कि उसने इजराइल के 3 टैंक भी तबाह कर दिए हैं. BBC के मुताबिक, यहां इजराइली सैनिकों की हिजबुल्लाह के लड़ाकों से मुठभेड़ भी हुई।

200 बैलिस्टिक मिसाइल दागी

इजराइल लेबनान में हिजबुल्लाह, गाजा में हमास, ईरान और यमन में हूतियों से लड़ाई लड़ रहा है. मंगलवार रात ईरान ने इजराइल पर 200 बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं। हालांकि, इजराइल के मुताबिक, ईरान ने उस पर 180 मिसाइलों से हमला किया था. इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने बताया कि हमला मोसाद हेडक्वार्टर, नेवातिम एयरबेस और तेल नोफ एयरबेस को निशाना बनाकर किया गया था. ईरान की ज्यादातर मिसाइलों को इजराइल के डिफेंस सिस्टम ने नष्ट कर दिया था.

इजराइल आने पर रोक

ईरान के हमले के बाद इजराइल ने UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस के इजराइल आने पर रोक लगा दी है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इजराइल के विदेश मंत्री ने कहा कि UN चीफ ने ईरान के हमलों की निंदा नहीं की, जिसके बाद यह फैसला लिया गया. इसके अलावा बाइडेन ने ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लागू करने की बात भी कही है.

ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमला न करे इजराइल- बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से कहा गया है कि वो ईरान के परमाणु ठिकानों पर इजराइली हमले का समर्थन नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि इजराइल के पास जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार है, पर उसे इस तरह से नहीं करना चाहिए. इसके अलावा बाइडेन ने ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लागू करने की बात भी कही है.

फ्रांस ने नागरिकों से ईरान छोड़ने को कहा

ईरान में फ्रांस के दूतावास ने अपने नागरिकों से ईरान छोड़ने के लिए कहा है. दूतावास ने कहा है कि जैसे ही फ्लाइट्स शुरु होती है, नागरिक ईरान छोड़कर चले जाएं.  ये चेतावनी इजराइल और ईरान में बढ़ते तनाव की वजह से जारी की गई है. हिजबुल्लाह के साथ लड़ाई में इजराइल के 8 सैनिकों की मौत हो गई है. इजराइली डिफेंस फोर्सेस ने इन सैनिकों की तस्वीर भी जारी की है.

calender
03 October 2024, 06:29 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो