अब सीरिया में क्यों हमले कर रहा है इजराइल? IDF के अटैक से महातबाही

Israel Attacks In Syria: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रही जंग अब अपना पैर पसार रही है. इजरायल के हमले गाजा, लेबनान से बाहर निकलकर अब सीरिया में भी होने लगे हैं. रविवार रात को भी सेंट्रल सीरिया में IDF ने कई हमले किए हैं. इसमें 4 लोगों के मौत की खबर हैं. इस संबंध में सीरिया की मीडिया ने जानकारी दी है. हालांकि, इजरायल की ओर से कुछ नहीं कहा गया. आइये जानें ये हमला हुआ क्यों है?

JBT Desk
JBT Desk

Israel Attacks In Syria: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रही जंग खत्म नहीं हो रही है. दोनों देशों के साथ अलग-अलग देशों का गुट खड़ा हो गया है. इस बीच इजरायल ने रविवार देर रात मध्य सीरिया के कई इलाकों में हवाई हमले किए हैं. इसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और 13 से अधिक लोग घायल हो गए. सीरियाई मीडिया के अनुसार, हमलों के परिणामस्वरूप हमा प्रांत में एक राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया और कई स्थानों पर आग लग गई. आग को बुझाने के लिए दमकल कर्मी कार्य कर रहे हैं.

सीरिया के सरकारी समाचार एजेंसी साना के मुताबिक, सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली ने इन हमलों का सामना किया। पश्चिमी हमा प्रांत के मस्याफ नेशनल अस्पताल में कम से कम चार मृत और 13 घायल लोग पहुंचे, लेकिन यह स्पष्ट नहीं हो सका कि ये लोग नागरिक थे या किसी सशस्त्र समूह से जुड़े थे।

निशाने पर क्या था?

ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानकारी दी कि इन हमलों में से एक का निशाना मयसाफ का वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र को बनाया गया था. यहां ईरानी मिलिशिया और विशेषज्ञ सीरिया में हथियार विकसित करने का काम करते हैं. इसके अलावा, तटीय शहर टार्टुस के आसपास भी हमले की खबरें आई हैं.

क्यों किया जाता है हमला?

फिलहाल, इजरायली सेना की ओर से इन हमलों पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है. हाल के वर्षों में, इजरायल ने सीरिया में कई हमले किए हैं, लेकिन वह सार्वजनिक रूप से इन पर कोई बयान जारी करता है. इजराइल का दावा है कि वह सीरिया में ईरानी प्रभाव और हिज्बुल्लाह को मिल रहे हथियारों को रोकने के लिए ये हमले करता है. हिजबुल्लाह, जो हमास का सहयोगी है, पिछले 11 महीनों से इजरायली बलों के साथ संघर्ष में जुटा हुआ है.

इजरायली बलों के साथ संघर्ष

इजराइली हमले अक्सर सीरियाई बलों या ईरान समर्थित समूहों को अपना टारगेट बनाते हैं. दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने सीरिया में ईरानी घुसपैठ को रोकने के लिए प्रण लिया है. क्योंकि, सीरिया, ईरान के लिए लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को हथियार भेजने का एक रास्ता है.

calender
09 September 2024, 07:01 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!