रॉकेट लॉन्चर, बेस कैंप, टारगेट पर आतंकी ठिकाने... इजरायल ने हिजबुल्लाह पर किया बड़ा एयरस्ट्राइक

Israel Bombarding Hezbollah In Lebanon: इजरायली सेना ने साउथ लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ हवाई हमले किए, जिसमें लॉन्चर और बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया. ये हमले हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की धमकियों के बाद की गईं हैं. इजराइली रक्षा मंत्री गैलेंट ने चेतावनी दी कि हिजबुल्लाह को परिणाम भुगतने होंगे, क्योंकि इजरायल अपने उत्तरी सीमा क्षेत्रों को सुरक्षित करने में जुटा है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Israel Bombarding Hezbollah In Lebanon: इजरायल ने लेबनान पर बड़ा एयरस्ट्राइक किया है. हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को निशाना बनाया गया है. इस साल इजरायल द्वारा ये सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल डिफेंस फॉर्स ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के कैंप पर कम से कम 200 रॉकेट दागे हैं. इस हमले में 30 रॉकेट लॉन्चर, 150 बेस कैंप, सैन्य इमारतें और हथियार गोदाम नष्ट हो गए हैं. 

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि खुफिया जानकारी के आधार पर एयरफोर्स ने 30 आतंकी लॉन्चर पैड और कई ठिकानों को निशाना बनाया. इसके अलावा इजरायली सेना ने कई आतंकी ढांचे और हरियार वेयर हाउस को टारगेट किया है. 

फिलिस्तीनी आतंकी समूह हमास का सहयोगी है हिजबुल्लाह

हिजबुल्लाह फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास का सहयोगी है, जो 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के बाद से गाजा में युद्ध लड़ रहा है. हिजबुल्लाह ने लेबनान में हजारों पेजर और वॉकी-टॉकी में हुए विस्फोट के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. इजरायल ने बढ़ते तनाव के बीच अपने निवासियों के लिए अलर्ट जारी किया है. लोगों से अपनी गतिविधी सीमित करने, भीड़-भाड़ से बचने और सुरक्षित स्थान पर रहने के निर्देश दिए हैं. 

हिजबुल्लाह के नेता ने इजराइल को क्या धमकी दी थी?

हिजबुल्लाह के नेता नसरल्लाह ने इजरायली हमलों को 'नरसंहार और संभावित 'युद्ध की कार्रवाई' बताया. कहा कि तेल अवीव को 'कड़ी सजा और न्यायोचित दंड' का सामना करना पड़ेगा. इस धमकी के बाद इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा है कि लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ उनके देश की सैन्य कार्रवाई जारी रहेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने गुरुवार को कहा कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है. इजरायल का मानना है कि हिजबुल्लाह हमले कि योजना बना रहा था. इजरायली हमलों में सैकड़ों रॉकेट लॉन्चर बैरल को निशाना बनाया गया. पेजर और वॉकी-टॉकी अटैक के बाद  संगठन हिजबुल्लाह ने कहा कि जवाबी कार्रवाई होगी और फिलिस्तीनियों के समर्थन में इजरायल के खिलाफ अपनी लड़ाई में पीछे नहीं हटेगा.

calender
20 September 2024, 12:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!