इजरायल के हमले में लेबनान में 492 लोगों की मौत, 1 हफ्ते तक इमरजेंसी घोषित

Israel Hezbollah Conflict: इजराइल की तरफ से सोमवार को लेबनान में किए गए हवाई हमलों में कम से कम 274 लोगों की मौत के आकंडे आ रहे थे जो अब बढ़कर 492 हो गए हैं. वहीं 1600 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. जराइली सेना ने लेबनान में लोगों से उन मकानों और इमारतों को तुरंत खाली करने को कहा जहां हिज्बुल्ला आतंकवादी समूह ने हथियार जमा कर रखे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Hezbollah Conflict: इजराइली सेना की तरफ से सोमवार को लेबनान में आतंकी संगठन हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर किए गए हवाई हमलों में अब तक  492 लोगों की मौत हो गई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को दक्षिणी लेबनान में इजराइल द्वारा किए गए हमलों में अब तक 492 लोग मारे गए और 1600 से ज़्यादा लोग घायल हुए, जिनमें बच्चे, महिलाएं और डॉक्टर्स शामिल हैं. इजराइल ने लेबनान के कई इलाकों में बमबारी की, जबकि उसके रक्षा बल ने लोगों को तुरंत अपने घरों और अन्य इमारतों को छोड़ने की चेतावनी दी, जहां ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह आतंकवादी समूह कथित तौर पर हथियार रखता है. 

इजरायल के फाइटर जेट अभी लेबनान में बम गिरा रहे हैं, लेकिन इजरायली सैनिकों की और से सीधे लेबनान में घुसकर हमला किया जा सकता है.  इजरायली सेना के प्रवक्ता ने लेबनान में जमीनी अभियान की संभावना से इनकार नहीं किया है. इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी से पूछा गया कि क्या आर्मी जमीनी हमला करने के लिए तैयार है.

खुफिया आधार पर स्ट्राइक

सोमवार सुबह इजरायली सेना (आईडीएफ) ने लेबनान में हिजबुल्लाह के आतंकवादी ठिकानों पर ताबड़तोड़ हमले किए. अब तक इज़रायली वायुसेना ने दक्षिणी लेबनान में और लेबनानी क्षेत्र के अंदर बेका के क्षेत्र में लगभग 1100 हिजबुल्लाह आतंकी ठिकानों पर सटीक खुफिया आधार पर स्ट्राइक किया. जिन टारगेट पर हमला किया गया उनमें वो इमारतें थीं जहां हिजबुल्लाह ने रॉकेट, मिसाइलें, लॉन्चर, यूएवी और अन्य घातक हथियार छिपाए थे.

हवाई हमले का दायरा बढ़ा

इजरायली सेना ने कहा है कि वो दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्ला के हथियार भंडारों के खिलाफ हवाई हमले का दायरा बढ़ा रही है. इजरायली सेना ने कहा कि वो दक्षिणी लेबनान में 1100 से ज्यादा स्थलों को निशाना बनाने के बाद, लेबनान की पूर्वी सीमा पर बेका घाटी के क्षेत्रों को शामिल करने के लिए अपने हवाई हमलों का विस्तार कर रही है. इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि बेका घाटी के निवासियों को तुरंत उन क्षेत्रों को खाली करना चाहिए जहां हिजबुल्ला हथियार जमा कर रहा है. 

घरों को खाली करने की अपील

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनानी नागरिकों से अपने घरों को खाली करने के इजरायली अपील पर ध्यान देने की अपील की और कहा कि ‘लोग इस चेतावनी को गंभीरता से लें.’ नेतन्याहू ने सोमवार को एक वीडियो संदेश में चेतावनी जारी की. उनके ऑफिस ने कहा कि ये संदेश लेबनानी नागरिकों के लिए था. उनका ये संदेश ऐसे समय आया है जब इजरायली युद्धक विमान दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के कथित ठिकानों पर हमला कर रहे हैं. नेतन्याहू ने कहा, ‘कृपया खतरे से दूर हट जाएं. हमारा अभियान समाप्त हो जाने के बाद, आप सुरक्षित रूप से अपने घरों में वापस आ सकते हैं.’

calender
24 September 2024, 07:05 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!