इजरायल-हिज्बुल्लाह टकराव: क्या जंग का बादल गहरा रहा है?

Israel Hezbollah Conflict: इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच हालात गंभीर हो गए हैं. हाल ही में हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर 100 से ज्यादा रॉकेट दागे, जिससे अफरा-तफरी मच गई. इजरायल ने जवाब में सैकड़ों मिसाइलें दागी हैं, ये दर्शाते हुए कि वह किसी भी कीमत पर अपने दुश्मनों को समाप्त करना चाहता है. इजरायल की सैन्य ताकत लेबनान से कहीं अधिक है, जिससे संघर्ष के बढ़ने की आशंका है.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Hezbollah Conflict: इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं. रविवार को हिज्बुल्लाह ने इजरायल पर एक साथ 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे. इस हमले के बाद इजरायल में अफरा-तफरी मच गई और कई नागरिक बम शेल्टर में छिपने को मजबूर हो गए.

हिज्बुल्लाह का यह हमला अब तक का सबसे बड़ा पलटवार माना जा रहा है. इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने इसकी पुष्टि की है. रविवार सुबह, जेजेरेल घाटी में 140 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे गए, जिसके बाद हाइफा, नाज़रेथ और अन्य सैन्य ठिकानों पर अलर्ट जारी कर दिया गया. इजरायली नागरिकों ने रात बम शेल्टर में बिताई, जहां रॉकेट अलर्ट सायरन लगातार बजते रहे.

इजरायल का पलटवार

इस हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई की. उसने सैकड़ों मिसाइलें दागीं, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई. इजरायल की रणनीति यह है कि वह अपने दुश्मनों का समूल नाश करने तक रुकने वाला नहीं है. हाल ही में हुए पेजर और वॉकी-टॉकी धमाकों के बाद हिज्बुल्लाह की प्रतिक्रिया तेज हो गई थी लेकिन इजरायल की इस तीव्रता ने सभी को चौंका दिया.

जंग के इस नए दौर में, इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच टकराव की संभावना और बढ़ गई है. अगर यह लड़ाई बढ़ती है, तो इसका असर सिर्फ इन दोनों पर ही नहीं, बल्कि पूरे क्षेत्र पर पड़ेगा. सैन्य ताकत के मामले में इजरायल लेबनान से कहीं आगे है.

सैन्य ताकत का अंतर

इजरायल और लेबनान के बीच लगभग 130 किलोमीटर की सीमा है. ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के अनुसार, इजरायल की रैंकिंग 18वीं है, जबकि लेबनान 111वीं पर है. इजरायल के पास 1,73,000 सैनिक हैं, जबकि लेबनान के पास सिर्फ 80,000. इसके अलावा, इजरायल की रिजर्व फोर्स 4,65,000 है, जबकि लेबनान के पास कोई रिजर्व नहीं है.

हवाई और जमीनी ताकत का अंतर

हवाई ताकत में भी इजरायल की बढ़त है. इजरायल के पास 601 एयरक्राफ्ट्स हैं, जबकि लेबनान के पास केवल 78। इजरायल के पास 241 फाइटर जेट्स हैं, जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं. टैंक्स की बात करें तो इजरायल के पास 2,200 टैंक्स हैं, जबकि लेबनान के पास सिर्फ 361 हैं.

समुद्री ताकत में भी बढ़त

समुद्री शक्ति में भी इजरायल का पलड़ा भारी है. इजरायल के पास 5 पनडुब्बियां हैं, जबकि लेबनान के पास एक भी नहीं. ऐसे में यदि जंग होती है तो इजरायल की शक्ति लेबनान के मुकाबले कहीं अधिक होगी.

इन सब स्थितियों के बीच, यह कहना गलत नहीं होगा कि इजरायल-हिज्बुल्लाह के बीच जंग का अगला चरण बेहद गंभीर हो सकता है. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए फिलहाल सभी की निगाहें अब अगले घटनाक्रम पर हैं. क्या यह संघर्ष और बढ़ेगा? यह देखने वाली बात होगी. 

calender
22 September 2024, 07:12 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!