ईरान को तबाह कर देगा इजरायल! युद्ध को लेकर भारत अलर्ट, जारी की एडवाइजरी

Israel Iran War: ईरान-इजराइल युद्ध से मिडिल ईस्ट में हालात बेहद नाजुक है. बढ़ते तनाव को देखते हुए भारत सरकार ने चिंता जताई है. केंद्र सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की और ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है. इसके अलावा भारत ने ईरान में रह रहे लोगों से अनुरोध किया गया है कि वे तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Iran Tension: मंगलवार को पश्चिम एशिया में उस वक्त तनाव और बढ़ गया जब ईरान ने इजरायल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार की. इस वक्त सभी की निगाहें मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव पर है. इस बीच भारत सरकार ने अपने नागरिकों को ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है. भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में ईरान में रहने वालों से सतर्क रहने तथा भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का आग्रह किया है.

बता दें कि मंगलवार को इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद मध्य पूर्व की स्थिति व्यापक युद्ध के कगार पर पहुंच गई है. दोनों देश एक दूसरे के जानी दुश्मन बने हुए हैं जिसको लेकर सभी देश चिंतित हैं. इस वक्त पूरी दुनिया की निगाहें मिडिल ईस्ट में छिड़ी जंग पर टिकी हुई है. न्यूज पेपर से लेकर हर टीवी चैनल इस जंग की चर्चा हो रही है.

भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हाल ही में हुई वृद्धि पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी जाती है. वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें.' स्थिति को देखते हुए तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास ने भी मंगलवार को इजरायल में भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की. अधिकारियों ने भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बताए गए प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है.

ईरान को तबाह कर देगा इजरायल!

बता दें कि ईरान ने मंगलवार देर रात इजरायल में 180 से ज्यादा मिसाइलें दागी जिससे दोनों देशों के बीच काफी तनाव बढ़ गया है. इजरायल ने ईरान की धमकी दी है कि वो उसे नहीं छोड़ेगा. इजरायल ने ईरान को गंभीर परिणामों की चेतावनी दी है, जिससे मध्य पूर्व में क्षेत्र-व्यापी युद्ध का खतरा बढ़ गया है. हालांकि, ईरानी विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने ट्वीट किया, 'जब तक इजरायली शासन आगे भी जवाबी कार्रवाई करने का फैसला नहीं करता, तब तक हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है. 

calender
02 October 2024, 02:29 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो