लेबनान में इजरायल का जमीनी हमला, हिजबुल्लाह के ठिकानों को बनाया निशाना

Israel Lebanon War: इजरायली और लेबनाना के बीच जंग रुकने का नाम नहीं ले रही है. सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ जमीनी अभियान शुरू किया है, साल 2006 के द्वितीय लेबनान युद्ध के बाद यह पहली बार है, जब इजरायली सेना ने उत्तरी सीमा पार कर लेबनान में जमीनी हमले की पुष्टि की है. जिसको देखकर सभी शांति रखने की बात कर रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Lebanon War: इजरायल ने हवाई हमलों के बाद अब लेबनान के अंदर जमीनी हमला करना शुरू कर दिया है. इजरायली सेना (IDF) सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात लेबनान के अंदर घुस गई है. आईडीएफ ने मंगलवार सुबह तड़के जानकारी दी कि उसके सैनिकों ने दक्षिणी 'लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों और बुनियादी ढांचों के खिलाफ सीमित, स्थानीय और लक्षित जमीनी हमला शुरू किया है' .आईडीएफ ने बताया कि ये हमले सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर किए जा रहे हैं.

इतने साल बाद लेबनान में इजरायली सेना

लेबनान युद्ध के बाद साल 2006 में इजरायली सेना पहली बार लेबनान में घुसी है. आईडीएफ का कहना है कि जमीनी हमला उत्तरी सीमा के निकट स्थित लेबनानी गांवों को निशाना बनाकर किया जा रहा है, जिनका इस्तेमाल हिजबुल्लाह उत्तरी इजरायल में इजरायली समुदाय के लोगों के लिए तत्काल खतरा पैदा करने के लिए किया जा रहा है.

लेबनान के गांवों में घुसे इजरायली टैंक

अल-जजीर की रिपोर्ट में बताया गया है कि जमीनी हमले की घोषणा के बाद इजरायली सेना के टैंक दक्षिणी लेबनान के कई गांवों में घुस गए हैं. अमेरिका ने भी इजरायल के लेबनान में हमले पर बयान दिया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने प्रेस से कहा कि इजरायल ने 'हमें बताया है कि वे वर्तमान सीमा के पास हिजबुल्लाह के सीमित ढांचे को निशाना बनाकर सीमित अभियान चला रहे हैं'.

लोगों को बेरूत छोड़ने की चेतावनी

आईडीएफ प्रवक्ता अद्राई के अरबी भाषा में एक बयान जारी करते बेरूत उपनगर में रहने वाले लोगों को सोमवार रात को ही स्थान खाली करने की चेतावनी दे दी थी. लेबनान पर इजरायली हमले की आशंका को देखते हुए लेबनानी सेना ने सोमवार रात 9 बजे के आसपास ही दक्षिणी लेबनाना में कई ठिकानों से पीछे हटना शुरू कर दिया था. 

calender
01 October 2024, 07:03 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो