इजरायली सेना ने जारी किया हमास चीफ का नया वीडियो, देखिए कैसे पहले परिवार को किया सेफ फिर मचाया 'कत्लेआम'

Israel releases new footage of Yahya Sinwar: इजरायल सुरक्षा बलों (आईडीएफ) ने 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हुए हमले से पहले के हमास नेता याह्या सिनवार का नया फुटेज जारी किया है. इस वीडियो में सिनवार को टनल में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ चलते हुए और बंकर में सामान ले जाते हुए देखा जा सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Yahya Sinwar New footage: इजराइल ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार का नया फुटेज जारी किया है. .इस वीडियो को लेकर इजरायली सेना ने दावा किया है कि यह वीडियो 6 अक्टूबर यानी उस भयानक हमले से ठीक एक दिन पहले का, जिसमें 1,200 से अधिक इजरायली नागरिक मारे गए थे. हमास के इस हमले के बाद इजरायल और हमास के बीच युद्ध छिड़ गया था.

इजरायली सेना द्वारा जारी इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे हमले से पहले सिनवार अपने बीबी-बच्चों को टनल के जरिए सेफ जगह पर ले जाता है. इस दौरान वह अपने हाथ में एक टीवी भी पकड़ा हुआ दिखाई दे रहा है. इस टीवी को लेकर दावा किया जा रहा है कि उसने इजराइल में मचाए गए कत्लेआम को लाइव देखा था.

हमले से पहले सिनवार ने परिवार को किया सुरक्षित

वीडियो में हमास का प्रमुख नेता याह्या सिनवार अपने परिवार के साथ एक सुरंग में घूमते हुए नजर आ रहा है. वह सुरंग में टीवी और अन्य सामान ले जाते हुए दिखाई दे रहा है. यह सुरंग उस बंकर का हिस्सा था जिसे बाद में आईडीएफ ने खोज निकाला था. आईडीएफ के प्रवक्ता नदाव शोशनी ने इस फुटेज को साझा करते हुए लिखा, 'सिनवार 7 अक्टूबर के नरसंहार से कुछ घंटे पहले सुरंग में अपने टीवी को उतारकर छिप रहा था, जबकि वह अपने आतंकवादियों को हत्या, बलात्कार और अन्य जघन्य कृत्यों को अंजाम देने के लिए भेजने की तैयारी कर रहा था.'

17 अक्टूबर को इजरायल हमले में मारा गया सिनवार

61 साल के याह्या सिनवार हमास के प्रमुख नेताओं में से एक था. सिनवार, इजरायली सेना मुख्य टारगेट था. 17 अक्टूबर को, दक्षिणी गाजा के राफा इलाके में इजरायली सैनिकों के साथ मुठभेड़ में सिनवार मारा गया. आईडीएफ ने सिनवार की मौत के बाद उसका एक अंतिम वीडियो भी जारी किया, जिसमें वह घायल अवस्था में कुर्सी पर झुका हुआ दिख रहा था. उसके दाहिने हाथ से खून बह रहा था और वह हताशा में एक ड्रोन पर लकड़ी की छड़ी फेंकता नजर आया.

सिनवार के मौत के बाद गाजा में गिराए गए पर्चे

सिनवार की मौत के बाद, इजरायली सेना ने शनिवार को गाजा के दक्षिणी हिस्सों में पर्चे गिराए. इस पर्चे में याह्या सिनवार की मृत तस्वीरें थी. इन पर्चों में सिनवार के माथे से खून बहता हुआ दिखाया गया और उसमें लिखा था, "सिनवार ने आपकी जिंदगी बर्बाद कर दी.' इजरायली सेना ने यह संदेश दिया कि जो कोई भी अपने हथियार डालकर अपहृत लोगों को लौटाएगा, उसे छोड़ा जाएगा और शांति से रहने दिया जाएगा. बता दें कि सिनवार के मौत से हमास को बड़ा झटका लगा है. वहीं इजरायल ने सिनवार को मारकर यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने दुश्मनों के खिलाफ पूरी ताकत से लड़ाई जारी रखेगा.

calender
20 October 2024, 10:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो