इजरायली हमले में ईरान के 2 सैनिकों की मौत, खामेनेई के पास 2 विकल्प; क्या बोले मुस्लिम देश?

Israel Iran War: इजरायल और ईरान के बीच अब जंग शुरू हो गई है. 26 अक्टूबर को IDF ने बड़े हमले किए और इसे स्वीकार भी किया. इसके बाद मुस्लिम देशों की प्रतिक्रिया सामने आई है. साथ ही चर्चा होने लगी है कि खामेनेई अब क्या करेंगे?

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Israel Iran War: 26 अक्टूबर को इजरायल और ईरान के बीच आधिकारिक तौर पर युद्ध शुरू हो गया है. इजराइल ने पहली बार ईरान पर किए गए हमलों को स्वीकार किया है, जबकि ईरान ने भी इन हमलों में हुए नुकसान की बात कबूल की है. इजराइल ने शनिवार को ईरान के कई सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले किए, जिनमें तेहरान और अन्य स्थानों पर कई महत्वपूर्ण स्थान निशाने पर रहे. इन घटनाओं के बाद कई मुस्लिम देशों की ओर से प्रतिक्रियाएं आई हैं, जबकि इंग्लैंड ने दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की है.

ईरानी सेना ने पुष्टि की है कि इजराइली हवाई हमले में उसके दो सैनिक मारे गए हैं। इससे पहले, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार को ईरान के कई सैन्य ठिकानों पर सफलतापूर्वक सटीक हमले करने की बात कही थी। इजरायल ने ईरान को चेतावनी दी है कि यदि उसने और तनाव बढ़ाने की कोशिश की, तो उसे कठोर प्रतिक्रिया मिलेगी।

ईरान के सामने दो विकल्प

1. पलटवार करना: ईरान इजरायल के खिलाफ सशक्त पलटवार कर सकता है, क्योंकि उसके पास मजबूत सैन्य क्षमता है। लेकिन, इससे युद्ध का दायरा और बढ़ सकता है और स्थिति और जटिल हो सकती है।

2. कूटनीतिक और गुप्त प्रतिक्रिया: यदि ईरान सीधे हमले से बचना चाहता है, तो वह गुप्त हमलों या कूटनीतिक तरीकों से जवाब दे सकता है। इसमें वह इजराइल के अंदरूनी विरोधियों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के माध्यम से दबाव बनाने की कोशिश कर सकता है।

मुस्लिम देशों की प्रतिक्रियाएं

ओमान ने इजराइली हमलों की निंदा की है और इसे क्षेत्र में शांति बनाए रखने के प्रयासों के खिलाफ बताया है. ओमान ने कहा कि ऐसे हमले तनाव को कम करने के प्रयासों को कमजोर करते हैं. मलेशिया ने भी इसकी आलोचना की है और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताया है. साथ ही, पाकिस्तान और सऊदी अरब ने भी इस घटना पर अपनी चिंता जताई है.

ब्रिटेन और अमेरिका का रुख

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री स्टार्मर ने सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है और ईरान से आग्रह किया है कि वह इजराइल के हमलों का जवाब न दे. वहीं, अमेरिका ने भी ईरान को जवाबी कार्रवाई करने के प्रति चेतावनी दी है. दूसरी ओर, ईरान ने घोषणा की है कि वह इजरायली हमले का जवाब देगा.

calender
26 October 2024, 02:37 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो