न्यायप्रिय या तानाशाही शासन? किम ने 30 अधिकारियों को फांसी पर लटकाया; कारण जान आप भी करेंगे सवाल

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बारे में किस ने नहीं सुना. उनके तानाशाही फैसले हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. अब दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अपने 30 अधिकारियों को फांसी पर लटका दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स ने दक्षिण कोरिया के एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि पिछले महीने के अंत में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के 20 से 30 अधिकारियों को एक साथ मौत की सजा दी गई है. आइये जानें कारण

JBT Desk
JBT Desk

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने हाल ही में आई बाढ़ में एक हजार से अधिक लोगों की मौत को रोकने में असफल रहने के कारण लगभग 30 सरकारी अधिकारियों को मौत की सजा देने का आदेश दिया है. हिंदुस्तान टाइम्स ने दक्षिण कोरिया के एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से दावा किया है कि चागांग प्रांत में आई भारी बारिश और भूस्खलन में अधिकारी राहत और बचाव कार्य सही से नहीं कर पाए थे. इसी बात पर किम जोंग उन को गुस्सा आया और उन्होंने अधिकारियों को फांसी पर लटकाने के आदेश दे दिए.

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरियाई ने उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है जिन्होंने बाढ़ के दौरान हताहतों को रोकने के लिए अधिक प्रयास नहीं किए हैं. सरकार का मानना है कि लापरवाही के कारण इतनी बड़ी संख्या में जानें गईं. अधिकारी चाहते तो ये संख्या कम होती.

पहले दिए थे आदेश

उत्तर कोरिया की गोपनीयता और कई तरह के बैन के कारण मामले की पुष्टि करना कठिन है. हालांकि, उत्तर कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी (KCNA) ने बताया कि किम जोंग उन ने अधिकारियों को सख्त सजा देने का आदेश दिया है. जो जुलाई में चीन की सीमा के पास चांग प्रांत में विनाशकारी बाढ़ के प्रभावित इलाके और लोगों को पर्याप्त राहत नहीं दे पाए या देने की कोशिश नहीं की.

अधिकारी की कार्रवाई पर जांच

बताया जा रहा है कि सिनुइजू में एक आपातकालीन पोलितब्यूरो बैठक आयोजित हुई थी. इसमें उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन लोगों को सख्त सजा दी जाए जिन्होंने आपदा रोकथाम की जिम्मेदारियों को नजरअंदाज किया. इन्होंने ऐसी हानि पहुंचाई जो बर्दाश्त नहीं की जा सकती. इसके साथ ही चागांग प्रांत पार्टी सचिव कांग बोंग-हून की बर्खास्तगी कर दी गई और उनकी कार्रवाइयों की जांच जारी है.

भारी संख्या में लोग हुए थे प्रभावित

उत्तर-पश्चिमी प्रांत में जुलाई में आई भारी बाढ़ ने हजारों लोगों को बेघर कर दिया था. इसमें कई मौतें हुई थी और काफी संख्या में लोग घायल हुए थे. दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार, मरने वालों की संख्या 1,000 से अधिक हो सकती है. इस बाढ़ में सिनुइजू और पड़ोसी शहर उइजू में 4,100 घर, 7,410 एकड़ कृषि भूमि, और कई सार्वजनिक इमारतें, ढांचे, सड़कें, और रेलवे क्षतिग्रस्त हुए हैं.

calender
04 September 2024, 10:32 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!