आतंक का बादशाह लादेन का बेटा जिंदा, क्या पूरी दुनिया के लिए आएगी नई मुसीबत?

ओसामा बिन लादेन, जो 9/11 के हमलों के बाद आतंकवाद का सबसे बड़ा नाम बन गए थे, उनके बेटे हमजा बिन लादेन को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. पहले माना जा रहा था कि हमजा 2019 में मारा गया था, लेकिन अब पता चला है कि वह जिंदा है और अलकायदा की कमान संभाल चुका है. हमजा ने अफगानिस्तान में नए आतंकवादी ट्रेनिंग कैंप स्थापित किए हैं और पश्चिमी देशों पर हमले की योजना बना रहा है. तालिबान की मदद से, अलकायदा अब एक बार फिर से अपनी ताकत बढ़ा रहा है. क्या हमजा बिन लादेन की वापसी से एक बार फिर से 9/11 जैसे हमलों का खतरा मंडरा रहा है? इस खबर का पूरा मर्म जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट.

JBT Desk
JBT Desk

Terrorism: ओसामा बिन लादेन, जिन्होंने 9/11 के हमलों के बाद पूरी दुनिया में आतंक का एक बड़ा नाम बनाया था, अब उनका बेटा हमजा बिन लादेन भी जिंदा है. हमजा बिन लादेन, जिसे पहले 2019 में अमेरिकी हवाई हमले में मार गिराए जाने का दावा किया गया था, अब ताजे खुफिया रिपोर्ट्स के अनुसार जीवित है. वह अब अलकायदा की कमान संभाल चुका है और नए सिरे से आतंकवाद की योजनाओं को अमल में ला रहा है.

हमजा बिन लादेन का नेतृत्व अब अलकायदा को एक नई दिशा दे रहा है. उसकी योजनाओं में पश्चिमी देशों पर हमले करना शामिल है. उसने अफगानिस्तान में नए आतंकवादी ट्रेनिंग कैंप स्थापित किए हैं, जहां से वह अपने समर्थकों को प्रशिक्षित कर रहा है. इससे अलकायदा को पश्चिमी देशों के खिलाफ हमलों की तैयारी करने का मौका मिल रहा है.

तालिबान की भूमिका और सुरक्षा का खतरा

तालिबान ने अमेरिका के साथ समझौते में आतंकवादी समूहों से संबंध खत्म करने का वादा किया था लेकिन अलकायदा को अफगानिस्तान में अपने ट्रेनिंग कैंप स्थापित करने की अनुमति देकर उसने अपनी वास्तविक मंशा स्पष्ट कर दी है. अफगानिस्तान में 21 से अधिक आतंकवादी नेटवर्क सक्रिय हैं और अलकायदा के कैंप उन इलाकों में बनाए जा रहे हैं जहां पश्चिमी सेनाएं पहले लड़ चुकी हैं. इससे पश्चिमी देशों में फिर से बड़े हमलों की संभावना बढ़ गई है.

एक बार फिर से वैश्विक सुरक्षा पर खतरा

हमजा बिन लादेन का जीवित रहना और अलकायदा के साथ उसका जुड़ाव आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को और जटिल बना सकता है. 2011 में ओसामा बिन लादेन की मौत और 2022 में अल-जवाहिरी की हत्या के बाद, अलकायदा की गतिविधियों में काफी कमी आई थी. लेकिन अब, तालिबान की सत्ता में वापसी और हमजा की गतिविधियों ने एक बार फिर से बड़े आतंकवादी हमलों की आशंका को जन्म दिया है. इस प्रकार, हमजा बिन लादेन का उभार एक बार फिर से वैश्विक सुरक्षा के लिए गंभीर चुनौती बन सकता है.

calender
13 September 2024, 10:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!