लाहौर है दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, AQI पहुंचा 394, PAK सरकार कराएगी आर्टिफिशियल रेन

Most Polluted City in the World: दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर का खिताब पाकिस्तान के लाहौर को मिला है. जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 394 है. इस स्मॉग संकट के पीछे मुख्य रूप से फसल अवशेष जलाना और औद्योगिक उत्सर्जन जिम्मेदार हैं. इस समस्या से निपटने के लिए, पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ के नेतृत्व में 'एंटी-स्मॉग स्क्वाड' की शुरुआत की है.

Amit Kumar
Amit Kumar

Most Polluted City in the World: पाकिस्तान के सांस्कृतिक केंद्र लाहौर को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर का खिताब मिला है, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 394 है.  यह प्रदूषण का खतरनाक स्तर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करता है, जैसे खांसी, सांस लेने में कठिनाई, आंखों में जलन, और त्वचा संक्रमण, जिससे कई निवासी प्रभावित हो रहे हैं. AQI हवा में विभिन्न प्रदूषकों की सांद्रता को मापता है.  100 से ऊपर का AQI अस्वस्थ माना जाता है, और 150 से ऊपर का AQI 'बहुत अस्वस्थ' होता है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  इस स्मॉग संकट के पीछे मुख्य रूप से फसल अवशेष जलाना और औद्योगिक उत्सर्जन जिम्मेदार हैं. इस समस्या से निपटने के लिए, पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ के नेतृत्व में 'एंटी-स्मॉग स्क्वाड' की शुरुआत की है.  इस कार्यक्रम का उद्देश्य किसानों को अवशेष निपटाने के वैकल्पिक तरीकों के बारे में शिक्षित करना और सुपर सीडर के उपयोग को बढ़ावा देना है. 

मामले पर क्या बोले आजमा बुखारी?

इस बीच पंजाब के सूचना मंत्री आजमा बुखारी ने मंगलवार को लाहौर में मीडिया  से कहा, 'कल लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया.  हमने इस मामले को सुलझाने के लिए कई पहल की हैं और अब हम शहर में कृत्रिम बारिश की योजना बना रहे हैं.'

पाकिस्तान की पहल

पाकिस्तान ने प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं:

कृत्रिम वर्षा (आर्टिफिशियल रेन)

धुंध के प्रभाव को कम करने के लिए यह योजना बनाई गई है. 

एंटी-स्मॉग स्क्वाड:

किसानों को शिक्षित करने और टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए यह पहल शुरू की गई है. 

पर्यावरण शिक्षा: 

प्रांत के पाठ्यक्रम में पर्यावरण शिक्षा को शामिल किया गया है. 

जलवायु कूटनीति:

सीमापार धुंध की समस्याओं का समाधान करने के लिए भारत के साथ सहयोग किया जा रहा है. 

मंत्री का संदेश

पंजाब की सीनियर मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि इन उपायों के सकारात्मक परिणाम 8-10 वर्षों में दिखाई देंगे.  उन्होंने किसानों से फसल अवशेष जलाने से बचने की अपील की, क्योंकि यह फसलों और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. पंजाब सरकार ने स्मॉग के खिलाफ लड़ाई की घोषणा की है, खासकर जब लाहौर का AQI 150 से अधिक है, जिसे 'बहुत अस्वस्थ' माना जाता है. 

वहीं इस महीने की शुरुआत में, मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ ने भारत के साथ 'जलवायु कूटनीति' का आह्वान किया था.  उन्होंने कहा कि दोनों देशों को धुंध से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करने चाहिए, क्योंकि पराली जलाने से सीमा पार हवा पर प्रभाव पड़ता है.

calender
22 October 2024, 05:53 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो