काठमांडू में बड़ा हादसा, उड़ान भरते वक्त विमान क्रैश, 18 लोगों की मौत

Plane Crashes In Nepal: भारत के पड़ोसी नेपाल में एक बार फिस से एक बड़ा हादसा हो गया है. काठमांडू त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हुई है. जानकारी के मुताबिक, रनवे से उड़ान भरते समय प्लेन क्रैश हो गया है. हादसे के समय इसमें 19 लोग सवार थे. इसमें से 18 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 1 यात्री घायल है. घटना से बाद विमान में भारी आग लग गई. धुएं के गुबार आसपास के इलाकों से देखा गया.

JBT Desk
JBT Desk

Plane Crashes In Nepal: नेपाल में एक बार फिर विमान दुर्घटना सामने आई है. काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सौर्या एयरलाइंस का विमान दुर्घटना ग्रस्त हुआ है. ये काठमांडू से पोखरा जाने के लिए रनवे से उड़ान भर रहा था तभी वो क्रैश हो गया है. हादसे के समय इसमें 19 लोग सवार थे. इसमें से 18 लोगों की मौत हो गई जबकि एक घायल बताया जा रहा है.  द काठमांडू पोस्ट के अनुसार, घटना सुबह 11 बजे की है.

नेपाल में लगातार विमान दुर्घटना सामने आती रही है. अभी से पहले जनवरी 2023 में एक हादसा हुआ था. इसमें 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. 2010 से लेकर अब तक यहां 12 बड़ी घटनाएं हो चुकी है. एक तरह से देखा जाए तो नेपाल में हर साल एक हादसा होता है.

क्यों हुआ हादसा?

जानकारी के अनुसार, विमान नंबर 9N - AME (CRJ 200) सौर्य एयरलाइंस का था. वो टेकऑफ के दौरान रनवे पर फिसल गया, जिसके कारण भीषण हादसा हुआ है. अभी तेजी से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. आग बुझाने का काम चल रहा है. अभी तक मौतों को लेकर किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

भयानक तस्वीरें

मौके पर फिलहाल रेस्क्यू जारी है. ताकि यात्रियों के बारे में पता चल सके. हादसे की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. इसमें दिख रहा है की हादसा बड़ा ही भयानक  था. हीदसे के बाद से काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही खराब हुई है.

नेपाल में हादसों का इतिहास

नेपाल में बड़ी संख्या में विमान हादसे होते हैं. आंकड़ों को देखा जाए तो यहां हर साल औसत एक हादसा होता है. साल 2010 से लेकर अब तक 12 बड़े हादसे रिपोर्ट किए गए हैं.  जनवरी 2023 में ही यति एयरलाइंस का एक विमान पोखरा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसमें यात्रियों और चालक दल सहित 72 लोगों की जान चली गई थे. विमान कई टुकड़ों में बंट गया था.

इससे पहले 29 मई, 2022 को मस्टैंग जिले में तारा एयर का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसमें 22 लोगों की मौत हुई थी. वहीं 2018 में यूएस-बांग्ला एयरलाइंस का विमान काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. इसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी.

calender
24 July 2024, 11:52 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!