अमेरिका में कहर बरपाने आ रहा एक और विनाशकारी तूफान; बाइडन बोले- यह जिंदगी और मौत का मामला

Milton Hurricane: अमेरिका में एक विनाशकारी तूफान का खतरा मंडरा रहा है. यह तूफान फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है. इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी नागरिकों को अलर्ट किया है. उन्होंने कहा कि यह सदी का सबसे भयानक तूफान हो सकता है. बाइडन ने अपनी जर्मनी और अंगोला की यात्रा को फिलहाल के लिए टाल दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Milton Hurricane: अमेरिका में एक विनाशकारी तूफान तबाही मचाने की ओर बढ रहा है. तुफान मंगलवार को फ्लोरिडा के टेंपो खाड़ी तट की ओर बढ़ रहा है. तुफान के मद्देनजर फ्लोरिडा में प्रशासन ने तटवर्ती क्षेत्रों को खाली करने के आदेश दिए हैं. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने नागरिकों को अलर्ट किया है. उन्होंने अपनी जर्मनी और अंगोला की यात्रा को भी टाल दिया है.

तुफान मैक्सिको की खाड़ी से होते हुए फ्लोरिडा प्रायद्वीप की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में बाइडेन सरकार संवेदनशील क्षेत्रों से लाखों लोग  सुरक्षित स्थान पर भेज रहे हैं.नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि तूफान विनाशकारी हो सकता है. इस दौरान आंधी और मूसलाधार बारिश की भी संभावना है.

अमेरिका में एक और विनाशकारी तूफान का दस्तक

मंगलवार को जारी   एक अपडेट में  नेशनल हरिकेन सेंटर के विशेषज्ञ जॉन कैंगियालोसी ने चेतावनी दी कि "मिल्टन पश्चिम-मध्य फ्लोरिडा के लिए अब तक के सबसे विनाशकारी तूफानों में से एक बन सकता है. बता दें कि हाल ही में अमेरिका में प्रलयकारी तूफान ‘हेलेन’ ने तबाही मचाया था जिससे सभी लोग उभर भी नहीं पाए हैं. इस बीच एक और तुफान कहर बरपाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है.

कितना विनाशकारी हो सकती है तुफान

जिस तूफान की हम बात कर रहे हैं उसका नाम मिल्टन तूफान है. इस तूफान को लेकर लोकल मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि यह 8-12 फीय या 2.4-3.6 मीटर तक तूफानी लहरें उठ सकती हैं. ऐसे में पूरे अमेरिका में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि तूफान के दस्तक के बाद मूसलाधार बारिश की संभावना है जिससे बाढ़ आने का भी खतरा है. तूफान को देखते हुए 700 उड़ानें रद्द की गई हैं. फ्लोरिडा में गल्फ कोस्ट और आसपास के रहने वाले लोगों को घर खाली करने का आदेश दिया गया है. रेस्क्यू टीम उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जारी किया आदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिल्टन तूफान को लेकर उन लोगों को तुरंत सुरक्षित स्थान पर जाने का आग्रह किया जो फ्लोरिडा में रहते हैं. बाइडेन ने फ्लोरिडा में तूफान मिल्टन के आने से पहले वहां से लोगों को चले जाने का आदेश दिया है. बाइडन ने कहा है कि यह जिंदगी और मौत का मामला है. यह फ्लोरिडा में एक सदी से भी अधिक समय में आने वाला सबसे खतरनाक तूफान हो सकता है. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि ऐसा न हो, लेकिन अभी तो ऐसा ही लग रहा है. बाइडन ने फ्लोरिडा में आपातकालीन घोषणाओं को मंजूरी दे दी है.

calender
09 October 2024, 07:40 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो