Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब 600 में मिलेगा गैस सिलेंडर

Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट की हुई बैठक में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत उज्जवला योजना को लाभार्थियों को अब 200 के जगह 300 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट की हुई बैठक में आज बुधवार, (4 अक्टूबर) को एक बड़ा फैसला लिया गया है. कैबिनेट ने उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी के रूप में दी जाने वाली राशि को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये करने का ऐलान कर दिया है. कैबिनेट ने रक्षा बंधन और ओणम त्योहार के मौके पर एलपीजी में 200 रुपये की कटौती की घोषणा की थी. आज उज्जवला के लाभार्थियों के लिए यह राशि 200 से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई है.

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि, ''पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. रक्षा बंधन और ओणम के अवसर पर हमारी सरकार ने रसोई गैस के सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद सिलेंडर की कीमत घटकर 1100 से 900 रुपये हो गई. अब उज्जवला योजना के लाभार्थी के 700 रुपये में गैस मिलने लगा था. उज्जवला योजना के लाभार्थी की बहनों की अब 300 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. यानि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अब गैस सिलेंडर 600 रुपये में मिलेंगे.''

दिल्ली में 703 रुपये में मिलेगा सिलेंडर

मोदी कैबिनेट के इस फैसले के बाद दिल्ली में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को फिलहाल 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर के लिये 703 रुपये देते हैं, जबकि इसका बाजार मूल्य 903 रुपये है. केंद्रीय मंत्रिमंडल के निर्णय के बाद उन्हें सिलेंडर 603 रुपये में मिलेगा. 

केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय की मंजूरी

इस दौरान वन देवता के नाम पर तेलंगाना में केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने की मंजूरी कैबिनेट ने दी. इस सेंट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी को 889 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा. कैबिनेट ने सेंट्रल टर्मरिक बोर्ड बनाने को भी मंजूरी दी. पीएम मोदी ने इसका ऐलान भी तेलंगाना में किया था.

calender
04 October 2023, 04:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!