मोदी को मिला रूस का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट से नवाजे गए PM

PM Modi: पीएम मोदी ने कहा, "रूस के सर्वोच्च ऑवर्ड से सम्मानित करने के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. ये सम्मान केवल मेरा सम्मान नहीं है बल्कि 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है. यह भारत और रूस की सदियों पुरानी गहरी मित्रता और आपसी विश्वास का सम्मान है."

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा पर है. इस बीच उन्हें रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान से नवाजा गया है. पुतिन ने पीएम मोदी को 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' से सम्मानित किया है , जो कि रूस का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. इस दौरान सम्मान मिलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये भारत के 140 करोड़ लोगों का सम्मान है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी ने कहा, "रूस के सर्वोच्च ऑवर्ड से सम्मानित करने के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. ये सम्मान केवल मेरा सम्मान नहीं है बल्कि 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है. यह भारत और रूस की सदियों पुरानी गहरी मित्रता और आपसी विश्वास का सम्मान है."

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा, " पिछले करीब 2.5 दशकों में आपके नेतृत्व में भारत-रूस संबंध हर दिशा में मजबूत हुए हैं और हर बार नई ऊंचाइयों को प्राप्त किया है. दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों की जो नींव आपने रखी थी, वह समय के साथ और मजबूत हुई है. पीपल-टू-पार्टनरशिप पर आधारित हमारा आपसी सहयोग, हमारे लोगों के बेहतर भविष्य की आशा और गारंटी बन रहा है."

पीएम मोदी ने कहा,  "हमारे संबंध न केवल हमारे दोनों देशों (भारत और रूस) के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आज के वैश्विक माहौल के संदर्भ में, भारत और रूस की साझेदारी और भी महत्वपूर्ण हो जाती है.  हम दोनों विश्वास रखते हैं कि वैश्विक स्थिरता और शांति के लिए निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए.  आने वाले समय में हम मिलकर इसी दिशा में काम करते रहेंगे. ''

क्या बोले व्लादिमीर पुतिन?

पीएम मोदी को सम्मानित करते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "प्रिय मित्र, मैं आपको इस सर्वोच्च रूसी पुरस्कार के लिए बधाई देना चाहता हूं और आपके अच्छे स्वास्थ्य, सफलता और शुभकामनाएं देना चाहता हूं.  भारत के मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए, मैं शांति और समृद्धि की कामना करता हूं."

calender
09 July 2024, 07:04 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!