Maldives Elections: मालदीव में मोहम्मद मुइज्जू का ही चलेगा राज, पार्टी को मिला पूर्ण बहुमत

Maldives Elections: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने 93 सदस्यीय संसद के लिए घोषित 86 सीटों में से 66 सीटें जीतीं.

JBT Desk
JBT Desk

Maldives Elections: मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) ने संसदीय चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत हासिल की, रविवार को चुनाव परिणामों के ऐलान से पता चला. देश के चुनाव आयोग ने कहा कि 93 सदस्यीय सदन के लिए हुए चुनावों में मुइज्जू की पार्टी ने घोषित 86 सीटों में से 66 सीटें हासिल कीं. 

मुइज्जू की सत्ता रहेगी कायम

मुइज्जू की पार्टी की भारी जीत का मतलब है कि लोग किसी अन्य क्षेत्रीय शक्ति, भारत के बजाय चीन की ओर राष्ट्रपति के राजनीतिक झुकाव का समर्थन कर रहे हैं. राष्ट्रपति मुइज्जू, जिन्हें पिछले सितंबर में पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के प्रॉक्सी के रूप में चुना गया था उन्होंने अपने पड़ोसी के साथ संबंधों को खतरे में डालते हुए देश की "इंडिया फर्स्ट" नीति को खत्म करने का वादा किया था.

रविवार को चुनाव परिणामों का ऐलान हुआ, चुनाव आयोग ने कहा कि 93 सदस्यीय सदन के लिए हुए चुनावों में मुइज्जू की पार्टी ने घोषित 86 सीटों में से 66 सीटें हासिल कीं. बाकी सात सीटों के नतीजों का अभी ऐलान नहीं किया है. मुइज्जू की पीएनसी के पास पहले से ही बहुमत के 47 सीटों से 19 सीटें ज्यादा हैं. 

एक अन्य चीन समर्थक नेता अब्दुल्ला यामीन को पिछले सप्ताह एक अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के आरोप में उनकी 11 साल की सजा रद्द करने के बाद रिहा कर दिया गया था. 

मुइज्जू ने जनता से की अपील

राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपना वोट डालने के बाद कहा, "सभी नागरिकों को जल्द से जल्द बाहर आना चाहिए और मतदान के अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए." इस बीच, मुख्य विपक्षी दल, मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) को भारी हार का सामना करना पड़ रहा था और उसकी झोली में केवल एक दर्जन सीटें ही आईं. 

calender
22 April 2024, 06:47 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!