गाजा में 40 से ज्यादा लोगों की हत्या, इजराइल ने लेबनान के बेरूत पर फिर किया हमला

Israel-Gaza: इजरायली हवाई हमलों में गाजा में 40 से अधिक लोग मारे गए, जबकि बेरूत में हुए हमलों में कई लोगों की जान गई है. लेबनान और गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालयों ने इन हमलों में बच्चों समेत कई लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. बढ़ते हमलों के बीच मानवीय सहायता के ट्रकों की आवाजाही भी रुकी हुई है, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Israel-Gaza: इजरायली हवाई हमलों में गाजा में 40 से अधिक लोग मारे गए, जबकि बेरूत में हुए हमलों में कई लोगों की जान गई है. इजरायल ने गाजा में हमास को फिर से संगठित होने से रोकने के लिए 6 अक्टूबर को यह अभियान शुरू किया था, जो अब तक जारी है. 

लेबनान और गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालयों ने इन हमलों में बच्चों समेत कई लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. बढ़ते हमलों के बीच मानवीय सहायता के ट्रकों की आवाजाही भी रुकी हुई है, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई है.

गाजा में विनाशकारी हमले

गाजा में इजरायली हमलों में अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें ज्यादातर हताहत उत्तरी गाजा क्षेत्र में हुए हैं. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 48 घंटों में 115 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 487 घायल हुए हैं. मंत्रालय ने कहा कि मलबे के नीचे अभी भी हजारों लोग लापता हैं, जिससे मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है. गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय का कहना है कि घिरे हुए क्षेत्र में युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायली बलों ने "सहायता और सामान के एक चौथाई मिलियन से अधिक ट्रकों" के प्रवेश को रोक दिया है.

बेरूत में इजरायली हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिणी बेरूत में रफीक हरीरी यूनिवर्सिटी अस्पताल के पास हुए इजरायली हमले में कम से कम 18 लोगों की मौत हुई है, जिनमें चार बच्चे शामिल हैं. इस हमले में घायल हुए लोगों की संख्या 60 तक पहुंच गई है. 

बेरूत में हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव

जैसे ही इज़राइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर अधिक हवाई हमले किए, हिजबुल्लाह ने शनिवार को इज़राइली प्रधान मंत्री के अवकाश निवास को निशाना बनाकर किए गए ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली और पुष्टि की कि इज़राइल ने उसके कुछ लड़ाकों को पकड़ लिया है.

calender
22 October 2024, 09:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो