क्या बांग्लादेश को अमेरिका से मिलेगी 'प्राणवायु'? जानें मो. यूनुस और बाइडेन की मुलाकात के मायने

Muhammad Yunus Meeting With Jo Biden: सत्ता परिवर्तन के बाद सही ढर्रे पर आने की कोशिश करने वाले बांग्लादेश को अमेरिका से प्राणवायु मिलने के आसार हैं. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात कर सहयोग की मांग की है. आइये जानें उन्हें बाइडेन ने क्या आश्वासन दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Muhammad Yunus Meeting With Joe Biden: बांग्लादेश सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने मंगलवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. मुख्य सलाहकार कार्यालय से जारी प्रेस नोट के अनुसार, बाइडेन ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार को अमेरिका का पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया.

बता दें बांग्लादेश में छात्रों के भारी आक्रोश के बाद वहां की चुनी हुई सरकार गिर गई. शेख हसीना को इस्तीफा देकर देश छोड़ना पड़ा है. इसके बाद बांग्लादेश सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में मोहम्मद यूनुस को शपथ दिलाई गई थी.

बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में अमेरिका का सहयोग

मोहम्मद यूनुस ने बाइडेन से बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में सहयोग की मांग की. उन्होंने बाइडेन को बताया कि कैसे छात्रों ने पिछली सरकार की तानाशाही के खिलाफ खड़े होकर अपने जीवन का बलिदान दिया है. ताकि, देश के पुनर्निर्माण का अवसर मिल सके. प्रेस नोट के अनुसार, बाइडेन ने कहा कि यदि छात्र अपने देश के लिए इतना बलिदान कर सकते हैं तो उन्हें भी और अधिक करना चाहिए.

अन्य नेताओं से भी मुलाकात

यूनुस ने संयुक्त राष्ट्र सत्र के दौरान विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क सहित कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात की.

आर्थिक और राजनीतिक संबंध

15 सितंबर को एक उच्चस्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने ढाका में मोहम्मद यूनुस से मुलाकात की थी. उन्हें देश के लोगों के लिए अधिक समान और समावेशी भविष्य बनाने के लिए आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करने का आश्वासन दिया था.

अमेरिका पर आरोप और बाइडेन की प्रतिक्रिया

गौरतलब है कि अमेरिका पर बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन कराने का आरोप लगाया गया था. शेख हसीना ने भी अमेरिकी हस्तक्षेप की ओर संकेत किया था. हालांकि, व्हाइट हाउस ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि अमेरिकी सरकार का बांग्लादेश की स्थिति में कोई हस्तक्षेप नहीं था.

बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ

मोहम्मद यूनुस माइक्रोफाइनेंस और माइक्रो क्रेडिट की अवधारणा के लिए प्रसिद्ध हैं. उन्होंने 8 अगस्त को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी. यह नियुक्ति पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने के तीन दिन बाद हुई थी. शेख हसीना ने छात्रों द्वारा किए गए हिंसक जन आंदोलन के बाद इस्तीफा दिया था और देश छोड़कर चली गईं थी.

calender
25 September 2024, 08:13 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!