जंग अभी बाकी है, नेतन्याहू ने नहीं मानी अमेरिका की बात, खारिज किया युद्धविराम का प्रस्ताव

Israe Hezbollah War: मिडिल ईस्ट में जारी इजराइल हिजबुल्लाह युद्ध अब और भी भयानक और खतरनाक हो गया है. इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका-फ्रांस के 21 दिनों के युद्धविराम प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. उन्होंने इजराइली सेना को पूरी ताकत के साथ बढ़ने के निर्देश दिए हैं. ऐसे में लगता है नेतन्याहू जंग को खत्म नहीं करना चाहते.

JBT Desk
JBT Desk

Israe Hezbollah War: इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सीजफायर प्रस्ताव को पूरा तरह से ठुकरा दिया है. इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि युद्धविराम से जुड़ी खबर गलत है, ये अमेरिका-फ्रांस का एक प्रस्ताव था जिस पर प्रधानमंत्री ने कोई प्रतिक्रिया तक नहीं दी है. इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि पीएम नेतन्याहू ने इजराइली सेना को पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ने का कहा है.

साथ ही IDF को उस योजना के तहत कार्रवाई का निर्देश दिया है जो उनके सामने पेश की गई थी. आशंका जताई जा रही है कि इजराइली सेना जल्द ही लेबनान में जमीनी आक्रमण कर सकती है.  वहीं वॉशिंगटन ने जोर देकर कहा कि युद्ध विराम योजना को इजरायल के साथ डिस्कस करके किया गया था.

21 दिनों के लिए लड़ाई पर रोक

समाचार एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और उसके सहयोगियों ने लेबनान में 21 दिनों के लिए लड़ाई रोकने का संयुक्त आह्वान किया था. संघर्ष विराम की ये अपील इजरायल के सैन्य प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी की ओर से बुधवार (26 सितंबर 2024) को सैनिकों से हिजबुल्लाह के खिलाफ संभावित जमीनी हमले के लिए तैयार रहने को कहने के कुछ घंटों बाद आई थी.

अमेरिका-फ्रांस ने दिया था सीजफायर प्रस्ताव

अमेरिका-फ्रांस ने इजराइल और हिजबुल्लाह की जंग रोकने के लिए बुधवार को तत्काल 21 दिनों के सीजफायर की अपील की थी. ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सऊदी अरब, UAE, कतर समेत कई यूरोपीय देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन भी किया था. लेकिन इजराइल ने साफ कर दिया है कि वहो हिजबुल्लाह के खिलाफ हमले जारी रखेगा. वहीं हिजबुल्लाह की ओर से अभी इस प्रस्ताव को लेकर कोई बयान नहीं आया है.

हमलों में 600 से ज्यादा की मौत

बुधवार को इजराइली हमले में लेबनान में 72 लोगों की मौत हो गई, 23 सितंबर से जारी भारी बमबारी से अब तक 620 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. वहीं हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल के हाइफा में इजराइल के मिलिट्री ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया है. हालांकि इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के दावों की पुष्टि नहीं की है, इससे पहले IDF ने बताया था कि हिजबुल्लाह की ओर से 45 रॉकेट दागी गई हैं

जमीनी आक्रमण की आशंका से अलर्ट

वहीं लेबनान में इजराइली सेना के जमीनी आक्रमण की आशंका के चलते दुनियाभर के देश अलर्ट हो गए हैं. भारत ने पहले ही अपने नागरिकों से लेबनान की यात्रा न करने और तुरंत लेबनान से लौटने को कहा है. वहीं चीन ने भी अपने नागरिकों के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए उन्हें लेबनान की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है. उधर तुर्किए लेबनान से अपने नागरिकों को वापस लाने की तैयारी कर रहा है. तुर्किए के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि नागरिकों को लेबनान से सुरक्षित निकालने की प्रारंभिक योजना तैयार की जा रही है.

calender
27 September 2024, 08:42 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो