ओमान के तट पर पलटा ऑयल टैंकर 'Prestige Falcon',13 भारतीयों सहित चालक दल लापता

Oil Tanker Missing Indians Crew Oman Coast: ओमान के तट के पास सोमवार 15 जुलाई को पलटे कोमोरोस ध्वज वाले तेल टैंकर 'प्रेस्टीज फाल्कन' का पूरा चालक दल लापता है. इसमें 13 भारतीय और तीन श्रीलंकाई भी शामिल हैं, जिनकी तलाश जारी है.13 भारतीयों की अबतक कोई जानकारी नही मिली है. इस मामले को लेकर एमएससी ने कहा कि कोमोरोस के झंडे वाला तेल टैंकर बंदरगाह शहर डुकुम के पास रास मद्रका के 25 समुद्री मील दक्षिण पूर्व में पलट गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Oil Tanker Missing Indians Crew Oman Coast: ओमान में तट पर एक बड़ा हादसा हो गया है जिसमें सोमवार को ओमान के तट एक तेल टैंकर के पलट गया जिसमें 17 लोगों के लापता हो गया. इस चालक दल में 13 भारतीय और 3 श्रीलंकाई शामिल थें. इस मामले को लेकर एमएससी ने बताया कि जहाज के चालक दल के सदस्य अब भी लापता हैं. उनके लिए लगातार तलाश जारी है. बताया जा रहा है कि तेल टैंकर यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था.

प्रेस्टीज फाल्कन के रूप में जहाज की पहचान

ओमान के दक्षिण-पश्चिम तट पर डुकुम का बंदरगाह  स्थित है, जो ओमान की प्रमुख तेल और गैस खनन परियोजनाओं के पास है. इसमें एक प्रमुख तेल रिफाइनरी भी शामिल है, जो ओमान की सबसे बड़ी आर्थिक परियोजना और डुकुम के विशाल औद्योगिक क्षेत्र का हिस्सा है. जहाज की पहचान प्रेस्टीज फाल्कन के रूप में की गई है.

यमन की ओर जा रहा था जहाज

एमएससी ने कहा, "जहाज के चालक दल के सदस्य अब भी लापता हैं. उनकी तलाश अभी जारी है" नौवहन से जुड़ी वेबसाइट मैरीटाइम ट्रैफिक के मुताबिक, तेल टैंकर यमन के बंदरगाह शहर अदन की ओर जा रहा था. आंकड़ों से पता चलता है कि इस जहाज का निर्माण 2007 में किया गया है और ये 117 मीटर लंबा है.ऐसे छोटे टैंकरों का इस्तेमाल आमतौर पर छोटी तटीय यात्राओं के लिए किया जाता है.

जहाज पलटने का नहीं पता कारण

सीबीएस न्यूज और न्यूज एजेंसी एएफपी के अनुसार, एमएससी ने प्रेस्टीज फाल्कन के पलटने का कारण नहीं बताया है.एक्स पर एक पोस्ट में एमएससी ने कहा कि सोमवार को बंदरगाह शहर दुकम के पास रास मदरकाह से 25 समुद्री मील दक्षिण-पूर्व में टैंकर पलट गया. ओमान की सरकारी समाचार एजेंसी ने सोमवार देर रात बताया कि ओमानी अधिकारियों ने समुद्री अधिकारियों के साथ समन्वय करके घटनास्थल पर खोज और बचाव अभियान चलाया है.

calender
17 July 2024, 06:29 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!