Pakistan GDP: पाकिस्तान की जीडीपी में भारी गिरावट का अनुमान, वर्ल्ड बैंक ने दी ये चेतावनी

वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान की जीडीपी में 0.4 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया है। वर्ल्ड बैंक ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान में अर्थिक संकट का विस्फोट हो सकता है। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट की माने तो देश पिछले वर्ष के दौरान 40 लाख लोग गरीबी रेखा से नीचे चले गए है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • पाकिस्तान की जीडीपी 0.4 फीसदी की गिरावट का अनुमान।
  • वर्ल्ड बैंक में पाकिस्तान को दी चेतावनी।
  • देश में बड़े अर्थिक संकट का खतरा।

वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान की जीडीपी में बढ़ोतरी को लेकर चेतावनी दी है कि देश में बड़े स्तर पर अर्थिक संकट का विस्फोट हो सकता है। वर्ल्ड बैक ने पाकिस्तान की जीडीपी में 0.4 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया है। वर्ल्ड बैंक ने कहा कि आईएमएफ कार्यक्रम के पूरा नहीं होने, प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों से फंडिंग हासिल करने में नाकाम रहने और देश में राजनीतिक अस्थिरता के चलते पाकिस्तान बड़े अर्थिक संकट में फंसा रह सकता है। 

वर्ल्ड बैंक ने अनुसार, "पाकिस्तान का दृष्टिकोण प्रमुख नकारात्मक जोखिमों के अधीन है, जो कि यदि वे अमल में आते हैं, तो एक व्यापक आर्थिक संकट हो सकता है। आईएमएफ कार्यक्रम के पूरा न होने और प्रमुख द्विपक्षीय भागीदारों से अपेक्षित रोलओवर, पुनर्वित्त और नए वित्तपोषण को सुरक्षित करने में विफलता जोखिम बढ़ाती है।" 

वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान में गरीबी दर बढ़ने का अनुमान लगाया है। वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट की माने तो देश पिछले वर्ष के गरीबी दर में एक फीसदी की बढ़ोतरी की वजह से लगभग 40 लाख लोग गरीबी रेखा से नीचे आ गए। गौरतलब हो कि पाकिस्तान में पिछले कुछ महीने से मंहगाई अपने चरम पर है। मुल्क की आवाम खाने-पीने की चीजों के लिए तरस रही है। आम लोग दो जून की रोटी के लिए इधर से उधर भटक रहे है। सोशल मीडिया पर पिछले कई दिनों से कई वीडियों वायरल हो रहे है। जिनमें पाकिस्तान की आम जनता खाद्य सामग्री के लिए लाइनों में लगी हुई देखी गई। 

एडीबी ने पाकिस्तान की जीडीपी में 0.6 फीसदी गिरावट का लगाया अनुमान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने रिपोर्ट में अनुमान लगाया कि पाकिस्तान में वित्त वर्ष 2023-24 में जीडीपी विकास दर 0.6 फीसदी से नीचे रह सकती है। एडीबी ने पाकिस्तान में 27.5 फीसदी तक की महंगाई दर का भी अनुमान लगाया है। इसके साथ ही देश में विदेशी मुद्रा संकट की भी संभावना जताई है।

calender
05 April 2023, 07:35 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!