पाकिस्तान के समुद्री खजाने का रहस्यमय दावा, हकीकत या सिर्फ एक भ्रम?

Pakistan: पाकिस्तान ने हाल ही में समुद्र में तेल और गैस भंडार मिलने का दावा किया है लेकिन एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि यह केवल भूकंपीय सर्वेक्षण पर आधारित है. हाइड्रोकार्बन भंडार की पुष्टि के लिए और शोध की जरूरत है. पाकिस्तान को इस खोज के लिए भारी निवेश की आवश्यकता है और अभी तक कोई ठोस सफलता नहीं मिली है.

JBT Desk
JBT Desk

Pakistan: हाल ही में पाकिस्तान सरकार ने दावा किया था कि उन्हें समुद्र में बेशकीमती पेट्रोलियम और हाइड्रोकार्बन के भंडार मिले हैं. यह दावा देश की आर्थिक समस्याओं को हल करने की उम्मीद जगा रहा था. हालांकि, अब एक वरिष्ठ अधिकारी का बयान सामने आया है जो इस दावे की सच्चाई को स्पष्ट करता है.

तेल और गैस विकास कंपनी (OGDCL) के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि हाल में की गई खोज केवल भूकंपीय सर्वेक्षण पर आधारित है. इसका मतलब है कि यह अभी तक तेल और गैस भंडार की पुष्टि नहीं करता. अधिकारी के अनुसार, हाइड्रोकार्बन संसाधनों की वास्तविक क्षमता और स्थिति का आकलन करने के लिए डेटा पर अभी भी काम चल रहा है. भूकंपीय सर्वेक्षण केवल समुद्र की सतह के नीचे की संरचनाओं की जानकारी देता है और यह कहना जल्दबाजी होगी कि विशाल हाइड्रोकार्बन भंडार पाए गए हैं.

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति और निवेश की आवश्यकता

पाकिस्तान, जो वर्तमान में गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है देश में विदेशी निवेश और सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए संभावित संसाधनों की खोज कर रहा है. अपतटीय तेल भंडार की खोज के लिए पाकिस्तान को लगभग 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता है. पहले, अमेरिकी कंपनी एक्सॉनमोबिल ने 5,000 मीटर तक ड्रिलिंग की थी और तेल की खोज में आशा की थी लेकिन 17 प्रयासों के बाद कोई भंडार नहीं मिलने पर उन्होंने ऑपरेशन बंद कर दिया था.

भंडार का अनुमान और भविष्य की संभावनाएं

हाल ही में एक पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि भौगोलिक सर्वेक्षण ने भंडारों के स्थान की पहचान करने में मदद की है. संबंधित विभागों ने इन संसाधनों के बारे में सरकार को सूचित किया है. अधिकारी ने इसे 'ब्लू वाटर इकोनॉमी' से लाभ उठाने का प्रयास बताया और कहा कि बोली और अन्वेषण के प्रस्तावों का अध्ययन किया जा रहा है. कुछ अनुमानों के अनुसार, अगर ये भंडार सचमुच मिले हैं तो यह विश्व में चौथा सबसे बड़ा तेल और गैस भंडार हो सकता है.

इसलिए, फिलहाल पाकिस्तान के समुद्री खजाने की स्थिति पर नजर रखने और अधिक शोध की आवश्यकता है. जल्दबाजी में कोई निष्कर्ष निकालना उचित नहीं होगा. 

calender
09 September 2024, 10:03 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!