न्यूयॉर्क को दहलाने की प्लानिंग में था पाकिस्तानी, कनाडा में हो गया एक्शन

Terrorist arrested in Canada: कनाडा में रहने वाले 20 साल के पाकिस्तानी नागरिक मुहम्मद शाहज़ेब खान को 4 सितंबर को कनाडा में गिरफ्तार किया गया. न्यूयॉर्क के साउदर्न डिस्ट्रिक्ट में दर्ज शिकायत के अनुसार खान पर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम (ISIS) को सहायता और संसाधन मुहैया कराने का आरोप है. बताया जा रहा है वो न्यूयॉर्क में यहूदियों को मारने की प्लानिंग कर रहा था.

JBT Desk
JBT Desk

Terrorist arrested in Canada: कनाडा में रह रहे एक पाकिस्तानी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. अमेरिका के न्याय विभाग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उसपर इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड अल-शाम (ISIS) को सहायता और संसाधन उपलब्ध कराने का आरोप है. 20 साल का मुहम्मद शाहज़ेब खान ने कथित तौर पर 7 अक्टूबर के आसपास न्यूयॉर्क शहर में आतंकवादी हमले की योजना बना रहा था. उसका मकसद था की जितना हो सके यहूदियों को मारना है.

अटॉर्नी जनरल मेरिक बी. गारलैंड ने कहा कि आरोपी ने ISIS के साथ न्यूयॉर्क सिटी में यहूदियों पर हमला करने की योजना बनाई थी. FBI और हमारे कनाडाई कानून प्रवर्तन सहयोगियों की कार्रवाई के कारण उस को गिरफ्तार कर लिया गया. न्याय विभाग ISIS और अन्य आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करता रहेगा.

यहां हमला करने की योजना थी

शिकायत के अनुसार, खान कनाडा से न्यूयॉर्क सिटी आकर वहां के एक यहूदी केंद्र में ISIS के समर्थन में सामूहिक गोलीबारी करने की योजना बना रहा था. उसने नवंबर 2023 से सोशल मीडिया पर ISIS के प्रचार वीडियो और सामग्री साझा करनी शुरू की थी. इसके बाद उसने दो अंडरकवर पुलिस अधिकारियों से संपर्क किया और अपनी योजना साझा की. खान 7 अक्टूबर के आसपास हमला करने की योजना बना रहा था. ये तारीख हमास द्वारा किए गए 2023 के आतंकी हमलों की सालगिरह है.

सीमा पार करने की कोशिश में गिरफ्तार

4 सितंबर को खान ने अमेरिका-कनाडा सीमा पार करने की कोशिश की लेकिन उसे 12 मील पहले ही कनाडा के ओर्मस्टाउन में रोक लिया गया. उसे आतंकी संगठन को समर्थन देने के आरोप में दोषी पाए जाने के बाद 20 साल की सजा हो सकती है. मामले की जांच एफबीआई के न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिल्स फील्ड ऑफिस कर रहे हैं. उसे कनाडा से प्रत्यर्पित करने की प्रक्रिया चल रही है.

इन दो दिन करना था हमला

खान ने बार-बार अंडरकवर अधिकारियों को AR-स्टाइल असॉल्ट राइफलें, गोलियां और अन्य सामग्रियों जुटाने के निर्देश दिए थे. इसके साथ ही उसने हमले वाले स्थानी की पहचान करने को भी कहा था. इसके साथ ही उसने हमले के लिए 7 और 11 अक्टूबर को चुना था. क्योंकि, 7 अक्टूबर हमास के हमले और 11 अक्टूबर यहूदी धार्मिक अवकाश योम किप्पुर का दिन है.

calender
07 September 2024, 06:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!