PM Modi France Visit: बैस्टिल डे परेड में शामिल हुए पीएम मोदी, राष्ट्रपति मैकों और फर्स्ट लेडी ब्रिगिट मैकों भी रहे मौजूद

PM Modi Paris Visit : पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस यानि बैस्टिल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, फर्स्ट लेडी ब्रिगिट मैक्रों और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi France Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई (शुक्रवार) को बैस्टिल डे परेड विशिष्ठ अतिथि के तौर पर शामिल हुए है. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, फर्स्ट लेडी ब्रिगिट मैक्रोम और अन्य गणमान्य हस्तियों ने पेरिस बैस्टिल डे परेड में हिस्सा लिया है. पेरिस में हो रही बैस्टिल डे परेड के दौरान फ्रांसीसी नौसेना के विमानों ने रंगों के जरिए आकाश में फ्रांस का झंडा बनाया.

इससे पहले फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रॉन और फ्रांस के प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने पेरिस में बैस्टिल डे परेड में पीएम मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन पेरिस के चैंप्स-एलिसीस में बैस्टिल डे परेड के लिए पहुंचने पर गर्मजोशी से गले मिले.

राष्ट्रपति मैक्रों ने किया ट्वीट

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर कहा, "विश्व इतिहास में एक दिग्गज, भविष्य में निर्णायक भूमिका निभाने वाला, एक रणनीतिक साझेदार, एक मित्र. हमें 14 जुलाई की परेड में अपने सम्माननीय अतिथि के रूप में भारत का स्वागत करने पर गर्व है."

दरअसल, पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय फ्रांस यात्रा के लिए 13 जुलाई को राजधानी पेरिस पहुंचे थे. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने पीएम मोदी की अगवानी की. इस दौरान पीएम मोदी को 'गार्ड ऑफ ऑनर' दिया गया और दोनों देशों का राष्ट्रगान बजाया गया. इसके बाद पीएम मोदी ने अपने समकक्ष एलिजाबेथ बोर्न और फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर के साथ द्विपक्षीय बैठक की. विदेश मंत्रालय ने बताया कि 'दोनों पक्षों ने भारत और फ्रांस के बीच बहु-आयामी सहयोग को और आगे बढ़ाने के लिए अपनी इच्छा जाहिर की.'

calender
14 July 2023, 03:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!