रूस में होगा इंडिया-इंडिया! भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे PM मोदी

Moscow: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार शाम को नोवो-ओगारियोवो में अपने आधिकारिक आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया. इस दौरान पुतिन ने बांहें फैलाकर पीएम मोदी का स्वागत किया और अपना परम मित्र बताया. मोदी के आने की खुशी में हर कार्यक्रम और ढोल नगाड़े बज रहे थे. पुतिन से मुलाकात के बाद आज पीएम मोदी भारतीय समुदाय को संबोधित भी करेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi Russia Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय रूस के दौरे पर हैं. सोमवार शाम को पीएम मोदी जब रूस की राजधानी मॉस्को पहुंचे तो उनका जोरदार स्वागत किया गया. रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी का बांहे फैलाकर स्वागत किया और उनसे गले मिले. पुतिन ने पीएम मोदी से अपने हॉलीडे होम में मुलाकात की है. बता दें कि, मंगलवार को भारत रूस के बीच 22 वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में बैठक है जिसके लिए पीएम मोदी मॉस्को गए हुए हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर पीएम मोदी और पुतिन का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें पुतिन एक इलेक्ट्रिक गाड़ी चलाते हुए दिख रहे हैं और पीएम मोदी उनके साथ बैठे हुए हैं.

इस शिखर सम्मेलन के दौरान पुतिन और पीएम मोदी में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकता है.एक शीर्ष रूसी अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडलों के साथ व्यापक बातचीत करेंगे.

मॉस्को में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

पीएम मोदी रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच गए हैं. सोमवार को मॉस्को के वानु कोवो-2 हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद उनका भव्य स्वागत किया गया. पुतिन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी फर्स्ट डिप्टी-पीएम डेनिस मांतुरोव एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को लेने पहुंचे थे.  इसके बाद पुतिन ने नोवो-ओगारियोवो में अपने आधिकारिक आवास पर पीएम मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं एक दूसरे को गले लगाते हुए नजर आए. इसके बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने डिनर के लिए पीएम मोदी को इनवाइट किया. इस दौरान दोनो नेताओं के बीच दोस्ती की खास जुगलबंदी दिखी.

पीएम मोदी के लिए पुतिन बने ड्राइवर

डिनर के बाद पुतिन ने पीएम मोदी को गोल्फ कार्ट में बैठाकर सैर कराई. इस दौरान की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. पुतिन ने पीएम मोदी को आवास के आसपास सैर कराई. इस दौरान पुतिन खुद ड्राइवर बने हुए दिखाई दिए. बता दें कि, नरेंद्र मोदी और पुतिन की दोस्ती दो दशक पुरानी है. जब मोदी गुजरात के सीएम थे तब से ही भारत-रूस संबंधों की मजबूती कड़ी बना रहे हैं. पीएम मोदी पहली बार साल 2001 में रूस गए थे.

आज पीएम मोदी और पुतिन करेंगे द्विपक्षीय बैठक

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने राज्य के स्वामित्व वाली टीएएसएस समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि, आज दोपहर के आसपास, पुतिन और मोदी बातचीत शुरू करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि, इस दौरान उम्मीद है कि एक निजी बातचीत होगी, साथ ही आधिकारिक नाश्ते पर रूसी-भारतीय बातचीत भी होगी.मंगलवार को मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ 22 वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे.

भारतीय समुदाय को भी पीएम करेंगे संबोधित

पीएम मोदी पुतिन से खास मुलाकात के बाद आज कुछ विशेष मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके साथ ही आज एक मॉस्को में रहने वाले भारतीय समुदाय के एक ग्रुप को भी संबोधित करेंगे. 9 साल के लंबे इंतजार के बाद पीएम मोदी मॉस्को की यात्रा पर जिसके लिए वो काफी खुश हैं.संबोधन के बाद पीएम मोदी आज यानी 9 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया से रवाना हो जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया में वह 10 जुलाई तक रुकेंगे.

calender
09 July 2024, 07:28 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!