PM मोदी की अमेरिका की यात्रा पर किन मुद्दों पर होगी चर्चा? यहां जान लीजिए

PM Modi USA Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका जाएंगे. इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी. इन मुद्दों में ग्लोबल साउथ, रूस यूक्रेन जंग और हिंद-प्रशांत समृद्धि आर्थिक ढांचे जैसे मसलों पर चर्चा होगी. इस दौरान उम्मीद की जा रही है भारत यूक्रेन युद्ध को लेकर शांति पहल का प्रस्ताव भी पेश कर सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi USA Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शनिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक में व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर ठोस बातचीत की जाएगी. बातचीत में हिंद-प्रशांत समृद्धि आर्थिक ढांचे (IPEF) के दो अतिरिक्त स्तंभों स्वच्छ और निष्पक्ष अर्थव्यवस्था के मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी. इस दौरान मोदी-बाइडन की मुलाकात में रूस-यूक्रेन युद्ध और बाद में डेलावेयर में राष्ट्रपति के गृहनगर विलमिंगटन में क्वाड बैठक में प्रमुखता से चर्चा होने की उम्मीद है लेकिन भारत सरकार अपनी ओर से किसी भी शांति पहल का प्रस्ताव देने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है. उम्मीद है कि मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके यूक्रेन समकक्ष वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की दोनों के साथ अपनी हाल की बैठकों के बारे में विस्तार से बिडेन को जानकारी देंगे.

विदेश सचिव विक्रम मिस्री से जब पूछा गया कि क्या भारत संयुक्त राष्ट्र में जहां पीएम भविष्य के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे या डेलावेयर में होने वाली मुलाकातों में कोई विशिष्ट शांति प्रस्ताव लेकर आएगा तो उन्होंने कहा कि नेताओं के बीच बातचीत जारी है.  किसी भी प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए हमें देखना होगा कि कितनी सहमति बनती है और क्या हम उस स्तर तक पहुंच सकते हैं जहां प्रस्ताव को बड़े पैमाने पर लोगों के सामने रखा जा सके. इसलिए मुझे लगता है कि हमें थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है. सक्रिय रूप से शांति की मांग करते हुए भारत अपनी मूल स्थिति से पीछे नहीं हटा है कि वह सीधे मध्यस्थता नहीं करेगा या अपना कोई शांति सूत्र प्रस्तावित नहीं करेगा.

व्यापार को लेकर जारी रहेगी बातचीत

आईपीईएफ पर मिसरी ने कहा कि भारत औपचारिक रूप से अतिरिक्त स्तंभों में शामिल होगा जबकि व्यापार स्तंभ में भारत की भागीदारी के लिए बातचीत जारी रहेगी. आईपीईएफ, जिसमें 14 इंडो-पैसिफिक देश सदस्य हैं का उद्देश्य क्षेत्र में विकास और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक सहयोग को मजबूत करना है.  यह 4 स्तंभों के इर्द-गिर्द संचालित है जिसमें शामिल है व्यापार, आपूर्ति श्रृंखला, स्वच्छ अर्थव्यवस्था और निष्पक्ष अर्थव्यवस्था .

नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक 

क्वाड शिखर सम्मेलन के इतर  मोदी ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों एंथनी अल्बानी और फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.  यह पूछे जाने पर कि क्या वह न्यूयॉर्क में यूएनजीए में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप या बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस से मिलेंगे मिसरी ने कहा कि उपलब्ध समय को ध्यान में रखते हुए अभी भी बैठकों का कार्यक्रम बनाया जा रहा है. मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंचेंगे जहां वह सीईओ के साथ एक प्रौद्योगिकी गोलमेज सम्मेलन में भाग लेंगे और एक भारतीय प्रवासी कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे.ॉ

संयुक्त राष्ट्र को करेंगे संबोधित 

विदेश सचिव ने कहा कि सोमवार को वह भविष्य के संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसमें भारत-अमेरिका संबंधों पर चर्चा होगी.दुनिया में विकास की कमी स्पष्ट रूप से देखी जा रही है और वैश्विक दक्षिण के मौजूदा विकास के कारण पीछे छूट जाने का खतरा है.  जहाँ तक बहुत महत्वपूर्ण सतत विकास लक्ष्यों की पूर्ति का सवाल है, दुनिया भी पीछे छूटने की कोशिश कर रही है. 

calender
20 September 2024, 03:57 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!