ऑस्ट्रिया में वंदे मातरम की गूंज, PM मोदी का ग्रैंड वेलकम, गार्ड ऑफ ऑनर से किया गया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ऑस्ट्रिया की राजकीय यात्रा पर हैं. बुधवार को जब वह वहां पहुंचे तो उनका भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की. वियना में संघीय चांसलर में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. बता दें कि, 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑसट्रिया का दौरा किया है.

JBT Desk
JBT Desk

पीएम मोदी रूस की दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद बुधवार को मास्को से ऑस्ट्रिया पहुंचे. यहां पहुंचने पर भारतीय प्रधानमंत्री का ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने भव्य स्वागत किया. इस दौरान ऑस्ट्रिया में भारतीय राजदूत शंभू कुमार भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे. पीएम मोदी की यह यात्रा ऐतिहासिक होने के साथ-साथ खास भी है. पीएम मोदी ने भी ऑस्ट्रिया की यात्रा को विशेष बताया है. उन्होंने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि, हमारे देश साझा मूल्यों और बेहतर ग्रह के प्रति प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं. चांसलर के साथ बातचीत सहित ऑस्ट्रिया में विभिन्न कार्यक्रमों का इंतजार कर रहा हूं. भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करना है.

पीएम मोदी ने कहा कि, ये सुखद संयोग है कि ये यात्रा उस समय हो रही है जब हमारे आपसी संबंधों के 75 साल पूरे हुए हैं. उन्होंने ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से मिलने पर खुशी भी जताई है. उन्होंने एक्स पर लिखा है, भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती मजबूत है और आने वाले समय में यह और भी मजबूत होगी. हमारे देश वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे.

In Wien gelandet. Dieser Besuch in Österreich ist etwas Besonderes. Unsere Nationen sind durch gemeinsame Werte und das Engagement für einen besseren Planeten verbunden. Ich freue mich auf die verschiedenen Programme in Österreich, darunter Gespräche mit Bundeskanzler… pic.twitter.com/iyn6dfH5Ed

वंदे मातरम की गूंज के साथ PM मोदी का वेलकम

पीएम मोदी जब ऑस्ट्रिया के शहर वियान शहर पहुंचे तो ऑस्ट्रिया के कलाकारों ने  उनका संगीतमय स्वागत किया. ये कलाकार भारत के राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम को पश्चिमी संगीत के धुन में गा रहे थे. भारत के संस्कृति दूत विजय उपाध्याय ने इस दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए पूरा कार्यक्रम का नेतृत्व किया. पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम की तारीफ करते हुए एक्स पर लिखा है, ऑस्ट्रिया अपनी जीवंत संगीत संस्कृति के लिए जाना जाता है. वंदे मातरम् की इस अद्भुत प्रस्तुति की बदौलत मुझे इसकी एक झलक मिली!

पीएम मोदी का एतेहासिक दौरा

पीएम मोदी का ऑस्ट्रिया दौरा काफी महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक है. ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, 40 साल बाद किसी भारतीय पीएम की ऑस्ट्रिया की यह पहली यात्रा है. इससे पहले साल 1983 में इंदिरा गांधी ऑस्ट्रिया का दौरा करने वाली आखिरी भारतीय प्रधानमंत्री थीं.  पीएम मोदी ने सभी को आभार प्रकट किया और प्रेस मीटिंग के दौरान कहा कि मेरे तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही मुझे ऑस्ट्रिया आने का मौका मिला जो मेरे लिए बेहद खुशी की बात है.

calender
10 July 2024, 05:18 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!