PM Modi Visit: 40 सालों बाद यूनान की यात्रा कर सकते हैं भारत के प्रधानमंत्री

अगर भारत के प्रधानमंत्री यूनान के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस से मुलाकात करते हैं तो यह 40 सालों बाद पहला अवसर होगा. आज से 4 दशकों पहले किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूनान की यात्रा की थी

Akshay Singh
Akshay Singh

PM Modi Visit: यूनान और भारत के बीच संबंधों को मजबूत बनाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री यूनान की यात्रा करने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा गया है की अगले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूरोपीय देश की यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं. बता दें कि अभी तक प्रधानमंत्री के यूनान दौरे की कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा जा रहा है कि जोहान्सबर्ग की यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री 25 अगस्त को एथेंस की यात्रा कर सकते हैं. 

आपको बता दें कि अगर भारत के प्रधानमंत्री यूनान के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस से मुलाकात करते हैं तो यह 40 सालों बाद पहला अवसर होगा. आज से 4 दशकों पहले किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूनान की यात्रा की थी उसके बाद से अब तक ऐसा नहीं हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 22 से 24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग का दौरा करने वाले हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि इसी के बाद वह यूनान दौरा कर सकते हैं. 

बताते चलें कि वर्ष 1983 के सितंबर के महीने में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यूनान का दौरा किया था. उसके बाद से अब तक किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूनान की यात्रा नहीं की है. इंदिरा गांधी के समय यूनान के तत्कालीन प्रधानमंत्री एंड्रियास पापेंद्रु भी कई बार भारत आए हैं. 

हालांकि इसी साल के जून महीने में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूनान का दौरा किया था. इस दौर में दोनों पक्षों ने सभी द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने के तरीकों पर चर्चा की और कानून के शासन के मौलिक अंतर्राष्ट्रीय सिद्धांतों का पालन करने की बात कही. दोनों देशों ने क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आह्वान भी किया था.

calender
18 August 2023, 11:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!