'अगर कोई तुम्हें मारे तो पहले उसे मार डालो', इजरायल ने फिर दिखाया तेवर, ईरान को दी चेतावनी

PM netanyahu warned Iran: न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की अपनी यात्रा से लौटने के बाद इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हसन नसरुल्ला की हत्या एक ऐतिहासिक मोड़ था. इजरायली पीएम ने आगे कहा नसरुल्ला की मौत इजरायल के टारगेट्स को हासिल करने के लिए की जरूरी शर्त थी जिसका हिसाब चुकता कर लिया है.

JBT Desk
JBT Desk

PM netanyahu On Iran:  इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को कहा कि शुक्रवार को हिजबुल्लाह के आतंकवादी प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या मध्य पूर्व की शक्ति संरचनाओं को नया आकार देगी. उन्होंने ईरान को चेतावनी दी कि इजराइल की सेना क्षेत्र में जहां भी जरूरत होगी वहां हमला कर सकती है. इजरायली पीएम का ये बयान ऐसे समय में आई है जब लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी जारी रखी है.

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की यात्रा से लौटने के बाद येरुशलम से बोलते हुए नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल द्वारा नसरल्लाह को निशाना बनाना इजरायल के युद्ध उद्देश्यों को पूरा करने के लिए जरूरी था. उन्होंने लेबनान में ईरानी हथियारों की खेप को रोकने के उद्देश्य से नाकाबंदी की घोषणा की है और लगभग एक सप्ताह से जारी लड़ाई के बाद हमलों के संभावित विस्तार की धमकी दी है.

इजरायली पीएम ने 'नसरल्लाह को बताया आतंकवादी

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा, 'नसरल्लाह कोई आम आतंकवादी नहीं था. वह आतंकवादी था.' 'नसरल्लाह को खत्म करना हमारे द्वारा तय किए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक अनिवार्य शर्त थी. उत्तर के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस लाना और वर्षों से क्षेत्र में सत्ता के संतुलन को बदलना.' नेतन्याहू ने कहा, 'जब तक नसरल्लाह जीवित हैं, वे हिज़्बुल्लाह की क्षमताओं को शीघ्रता से पुनर्स्थापित कर देंगे.

इजरायली पीएम ने ईरान को दी खुली चेतावनी

नेतन्याहू ने कहा, 'जो लोग हम पर हमला करेंगे, हम उन पर हमला करेंगे.' 'ईरान या मध्य पूर्व में ऐसा कोई स्थान नहीं है जो इजरायल की लंबी भुजा की पहुंच से परे हो, और आज आप जानते हैं कि यह कितना सच है. बता दें कि नसरल्लाह को लंबे समय से इजरायल द्वारा हत्या के लिए सबसे बड़ा टारगेट था. वे एक दशक से अधिक समय से सार्वजनिक रूप से सामने आने से बच रहा था ताकि वे खतरे से दूर रहें, लेकिन शुक्रवार की शाम को इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दक्षिण में हिजबुल्लाह के गढ़ दहियाह पर बड़ा हमला किया जिसमें समूह के मुख्यालय में नसरल्लाह के साथ-साथ कई अन्य शीर्ष कमांडर मारे गए.

इजरायल ने 3,500 हथियारों से किया हमला

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार , इजरायल रक्षा बलों द्वारा जारी किए गए वीडियो के विश्लेषण से पता चला है कि हमले के लिए उड़ान भरने वाले जेट विमानों ने कम से कम 15 2,000 पाउंड के बम थे. इसमें JDAM किट से लैस अमेरिकी निर्मित BLU-109 बम भी शामिल थे. इजरायल ने हमले में बंकर-बस्टर्स के रूप में जाने जाने वाले जमीन भेदी हथियारों का इस्तेमाल किया था. सेना के अनुसार, पिछले सप्ताह इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर 3,500 से अधिक हथियार गिराए हैं, जिससे उनकी कई रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन क्षमताओं के साथ-साथ खुफिया ठिकानों को भी नुकसान पहुंचा है.

calender
29 September 2024, 08:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो