बांग्लादेश: जेल में प्रदर्शनकारी छात्रों ने लगाई आग, कई कैदी फरार! जानें क्या है मामला?

Bangladesh News: बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रणाली में सुधार की मांग को लेकर प्रदर्शन में अब तक 50 लोगों की मौत हो गई है. इस बीच आज कई प्रदर्शनकारी छात्रों ने देश की जेल में आग लगा दी है. इस दौरान कई कैदियों के जेल से फरार होने की सूचना मिली है. वहीं राजधानी ढाका में लोगों के जमा होने पर बैन लगा दिया और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Bangladesh News: भारत के पड़ोसी देश बांगलादेश में सरकारी नौकरियों में आरक्षण प्रणाली में सुधार की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी है. इस दौरान  शुक्रवार को पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं और आंसू गैस के गोले दागे, साथ ही राजधानी ढाका में लोगों के जमा होने पर बैन लगा दिया. इस बीच आज (19 जुलाई ) बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी छात्रों ने बांग्लादेश की जेल में धावा बोल दिया और जिससे वहां से सैकड़ों कैदी भाग निकले.

ऐसे में नाम न बताने की शर्त पर मीडिया से बात करने वाले एक पुलिस अधिकारी के अनुसार, मध्य बांग्लादेशी जिले नरसिंगडी में छात्र प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को एक जेल पर धावा बोल दिया, सैकड़ों कैदियों को छुड़ा लिया और फिर जेल में आग लगा दी. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि भागने वाले कैदियों की संख्या सैकड़ों में होने का अनुमान है. इस बीच नरसिंगडी जिले की वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौसमी सरकार ने मीडिया से जेल से भागने की घटना की पुष्टि की, लेकिन आगे कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी. इस दौरान जेल के पास रहने वाले नरसिंगडी निवासी रिपोन ने मीडिया को बताया कि उसने कम से कम 20 लोगों को अपने सामान हैंडबैग में लेकर जेल से बाहर जाते देखा. 

टीवी नेटवर्क पर भी हुआ था हमला 

इससे के दिन पहले यानि 18 जुलाई को  प्रदर्शनकारियों  बांग्लादेश के  राज्य टेलीविजन नेटवर्क को भी आग के हवाले कर दिया था. इस दौरान सीमा रक्षकों ने भीड़ पर गोलियां चलाईं थी, जबकि पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और रबर की गोलियां चलाईं थी. गोलियां सड़कों पर बिखरी हुई थीं जहां खून के धब्बे भी थे. इस बीच  'बांग्लादेश टेलीविजन' के एक पत्रकार ने गुरुवार को मीडिया से बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मुख्य द्वार तोड़ दिया और वाहनों में आग लगा दी. उन्होंने फोन पर कहा, ' मैं दीवार फांदकर भाग गया लेकिन मेरे कुछ साथी अंदर फंस गए. हमलावर इमारत में घुसे और उन्होंने फर्नीचर में आग लगा दी.'

अब तक 50 लोग मारे गए 

वहीं  स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार,  गुरुवार को कम से कम 22 लोग मारे गए जबकि इस हफ्ते की शुरुआत में 6 लोगों की मौत हो गई थी.  शुक्रवार सुबह राजधानी ढाका में इंटरनेट सेवाओं के साथ ही मोबाइल डेटा को बंद कर दिया गया तथा फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया मंच काम नहीं कर रहे थे.  बता दें, कि बांग्लादेश में इस सप्ताह कम से कम 50 लोग मारे गए हैं. 

calender
19 July 2024, 08:49 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!