Rafale M Deal: फ्रांस भारतीय नौसेना को प्रशिक्षण के लिए देगा राफेल मरीन एयरक्राफ्ट

Rafale Marine aircraft deal: 26 राफेल मरीन एयरक्राफ्ट की डील फाइनल होने के बाद फ्रांसीसी नौसेना भारतीय नौसेना को ट्रैनिंग के लिए 2-4 विमान मुहैया करा सकती हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Rafale Marine Aircraft Deal: भारत फ्रांस के साथ राफेल फाइटर जेट की दूसरी डील करने वाला है. फ्रांसीसी प्रस्ताव के मुताबिक, 26 राफेल मरीन एयरक्राफ्ट का समझौता पूरा होने के बाद फ्रांसीसी नौसेना अनुबंध करार के छह महीने के अंदर भारतीय वायुसेना को प्रशिक्षण के लिए अपने 2 से चार विमान देगी. हालांकि ट्रैंनिग पूरी होने के बाद इन विमानों को वापस ले ​लिया जाएगा. 

सैन्य सूत्रों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि फ्रांसीसी नौसेना अनुबंध पर हस्ताक्षर होने के छह महीने के भीतर अपने दो से चार राफेल मरीन एयरक्राफ्ट भारतीय नौसेना को प्रशिक्षण के लिए दिए जाएगे. दरअलस, रक्षा मंत्रालय ने 26 राफेल मरीन एयरक्राफ्ट के अलावा 22 सिंगल सीटर विमानों और चार ट्विन सीट जेट विमानों के सौदे को अपनी मंजूरी दे दी है. अब फ्रांस की ओर से विमानों के इन सौदों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. 

प्रशिक्षण के बाद वापस लौटेंगे विमान 

भारतीय वायुसेना की योजना के अनुसार, ये लड़ाकू विमान कारवार नौसैनिक अड्डे, आईएनएस दीघा, विशाखापत्तनम, तमिलनाडु में आईएनएस राजली और गोवा में आईएनएस हंसा में तैनात होंगे और यहीं से इनका संचाचन या प्रशिक्षण होगा. बताया जा रहा है कि फ्रांसीसी नौसेना के ये विमान भारतीय नौसेना को ट्रैनिंग देने के बाद वापस अपने एयरबेस लौट जाएंगे.

भारत ने खरीदे थे 36 राफेल विमान

गौरतलब है कि इससे पहले भारत सरकार ने साल 2016 में 36 राफेल जेट विमानों के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे. उसके बाद ये दूसरा राफेल विमान का सौदा होगा. रक्षा मंत्रालय की ओर से सभी प्रक्रियाओं की मंजूरी सोमवार को ​ही मिल गई थी.

calender
14 July 2023, 07:22 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!