Russia Ukraine War: रूस का यूक्रेन पर अब तक सबसे बड़ा हमला, 200 मिसाइल-ड्रोन से किया अटैक

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर अब तक सबसे बड़ा हमला किया है. इस हमले की जानकारी देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस ने करीब 100 मिसाइल और 100 ड्रोन से कीव समेत कई शहरों पर अटैक किया है. इस दौरान जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने इस हमले को अंजाम देने के लिए सैकड़ों शहीद ड्रोन का इस्तेमाल किया है. 

JBT Desk
JBT Desk

Russia Ukraine War: युद्ध के बीच एक बार फिर रूस ने यूक्रेन में के भीषण हमले को अंजाम दिया है. इस जानकारी की पुष्टि खुद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने की है. उन्होंने कहा कि रूस ने करीब 100 मिसाइल और 100 ड्रोन से कीव समेत कई शहरों पर अटैक किया है. जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने इस हमले को अंजाम देने के लिए सैकड़ों शहीद ड्रोन का इस्तेमाल किया है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शहीद ड्रोन बेहद खतरनाक होते हैं. इसका निर्माण ईरान में होता होता है. इन्हें सुसाइड ड्रोन के नाम से भी जाना जाता है जिसकी रेंज करीब 2500 किलोमीटर है. वहीं रूस के इस हमले के बाद कीव समेत कई शहरों में बिजली आपूर्ति गड़बड़ा गई है. वहीं रूसी सेना के सूत्रों ने बताया है कि यूक्रेन के प्रमुख एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर हमले का मुख्य निशाना थे.

अटैक पर क्या बोले यूक्रेन के प्रधानमंत्री?

इस बीच यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस सिम्हल ने बताया कि यूक्रेन के 15 क्षेत्रों में रूस ने ड्रोन और क्रूज मिसाइलों से अटैक किया है. इतना ही नहीं  यूक्रेनी पीएम ने यह भी कहा है कि रूस ने इस अटैक में किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल का भी इस्तेमाल किया है. दूसरी और यूक्रेनी एयर फोर्स ने दावा किया है कि रूसी ड्रोन अब भी यूक्रेन के आसमानों में मंडरा रहे हैं.

मिली जानकारी के अनुसार, कई ड्रोन्स का समूह राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा है. वहीं कीव मिलिट्री प्रशासन की ओर से कहा गया है कि यूक्रेन के डिफेंस सिस्टम ने अब तक 15 मिसाइलों और 15 ड्रोन को मार गिराया है.

पुतिन को लेकर क्या बोले जेलेंस्की?

इस दौरान हमले के बाद  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी करते हुए कहा कि पुतिन एक बीमार व्यक्ति हैं. ऐसे में उन्होंने रूस के हमले को अब तक का सबसे बड़ा हमला करार देते हुए कहा है कि 100 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन से कीव, ओडेशा समेत कई शहरों को निशाना बनाया गया है.  

जेलेंस्की ने कहा है कि इस हमले के लिए रूस ने ‘शहीद ड्रोन’ का इस्तेमाल किया है. जेलेंस्की ने कहा है कि दुर्भाग्य से रूसी हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है, उन्होंने मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना जताई है.

पुतिन पर लगाया ये आरोप

इस बीच जेलेंस्की ने पुतिन पर आरोप लगाते हुए कहा कि  पुतिन केवल वही कर सकते हैं, जो दुनिया उन्हें करने के लिए कहती है.  उन्होंने कहा कि सख्त फैसले लेने की कमी आतंकवाद को दर्शाती है. उन्होंने कहा कि दुनियाभर के तमाम लीडर और हमारे सभी सहयोगी जानते हैं कि इस युद्ध को न्यायपूर्वक खत्म करने के लिए क्या फैसला लेना जरूरी है.

यूक्रेन ने रूस पर किया 9/11 जैसा हमला

इससे पहले आज ही यूक्रेन ने रूस के सारातोव में 38 मंजिला इमारत पर ड्रोन से हमला किया था. इस हमले को अमेरिका के 9/11 हमले जैसा बताया जा रहा है. यूक्रेनी सेना ने रूस के सारातोव की सबसे ऊंची और रिहायशी इमारत को निशाना बनाया है. इस ड्रोन हमले में आधी बिल्डिंग तहस-नहस हो गई, साथ ही एक महिला के बुरी तरह से घायल होने की खबर है.

बातचीत का समय खत्म- रूस 

वहीं जारी जंग के बीच रूस ने  बड़ा बयान दिया है. क्रेमलिन ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच कोई सीक्रेट बातचीत नहीं हो रही है. साथ ही इस बातचीत का समय अब खत्म हो चुका है. क्रेमलिन की ओर से कहा गया है कि कुर्स्क में किए गए यूक्रेनी हमले का सही जवाब जरूर मिलेगा. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने उन रिपोर्टों का खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि कुर्स्क क्षेत्र पर यूक्रेन के हमले ने युद्ध विराम वार्ता को बाधित किया है. पेस्कोव ने कहा है कि यूक्रेन साथ अब किसी भी तरह की बातचीत का कोई औचित्य नहीं रह गया है.

calender
26 August 2024, 06:13 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!