यूक्रेन को हथियार भेज रहा है साउथ कोरिया? रूस में किम जोंग के सैनिक भेजने पर दी चेतावनी

South Korea: साउथ कोरिया ने मंगलवार को उत्तर कोरिया द्वारा रूस में सेना भेजने के जवाब में यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति पर विचार करने की चेतावनी दी है. साउथ कोरिया को चिंता है कि रूस उत्तर कोरिया को उच्च तकनीक वाले हथियारों की सहायता प्रदान कर सकता है.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

South Korea: दक्षिण कोरिया ने मंगलवार को उत्तर कोरिया द्वारा रूस में सेना भेजने के जवाब में यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति पर विचार करने की चेतावनी दी. यह बयान ऐसे समय में आया है जब उत्तर कोरिया और रूस, दोनों ने इस सैन्य तैनाती से इनकार किया है. दक्षिण कोरिया को चिंता है कि रूस उत्तर कोरिया को उच्च तकनीक वाले हथियारों की सहायता प्रदान कर सकता है.  

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरियाई सैनिकों की संभावित तैनाती को "गंभीर सुरक्षा खतरा" बताया और रूस पर दबाव डालने की कोशिश की कि वह यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध में उत्तर कोरिया के सैनिकों का इस्तेमाल न करे. इस चेतावनी के साथ दक्षिण कोरिया ने यह भी संकेत दिया कि वह यूक्रेन को आक्रामक और रक्षात्मक दोनों प्रकार के हथियारों की आपूर्ति पर विचार कर रहा है.

दक्षिण कोरिया की सुरक्षा चिंता  

दक्षिण कोरिया को आशंका है कि रूस उत्तर कोरिया को उन्नत हथियार तकनीक प्रदान कर सकता है, जो उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को मजबूत करेगा. यह दक्षिण कोरिया की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा होगा, खासकर तब जब उत्तर कोरिया रूस से अपने पुराने पारंपरिक हथियारों को आधुनिक बनाने के प्रयास में है.  

आपातकालीन बैठक

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक में उत्तर कोरिया द्वारा कथित सेना भेजने की कड़ी निंदा की गई. इसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और दक्षिण कोरिया के लिए एक गंभीर सुरक्षा चुनौती करार दिया गया. बैठक में दक्षिण कोरिया ने यह भी संकेत दिया कि रूसी-उत्तर कोरियाई सैन्य सहयोग के जवाब में वह चरणबद्ध प्रतिक्रिया दे सकता है, जिसमें राजनयिक, आर्थिक और सैन्य विकल्प शामिल होंगे.

यूक्रेन को हथियार भेजने पर विचार  

दक्षिण कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कोरिया यूक्रेन को रक्षात्मक और आक्रामक हथियार भेजने पर विचार कर रहा है. यह कदम उत्तर कोरिया और रूस के बीच सैन्य सहयोग को लेकर दक्षिण कोरिया की चिंताओं के मद्देनजर उठाया जा सकता है.  

उत्तर कोरियाई सैनिकों की तैनाती और रूस के साथ सैन्य समझौता

दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया ने इस महीने 1,500 विशेष अभियान बल रूस भेजे हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दावा किया कि उत्तर कोरिया के 10,000 सैनिकों को रूसी सेना में शामिल होने के लिए तैयार किया जा रहा था. इसके अलावा, उत्तर कोरिया और रूस के बीच हाल ही में हुए रक्षा समझौते के तहत दोनों देशों ने किसी भी हमले की स्थिति में तत्काल सैन्य सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता जताई थी.

हथियारों की आपूर्ति और दोनों देशों का इनकार  

जासूसी एजेंसी के अनुसार, उत्तर कोरिया ने अगस्त 2023 से रूस को 13,000 से अधिक कंटेनर तोपखाने, मिसाइलों और पारंपरिक हथियारों के भेजे हैं. हालांकि, उत्तर कोरिया और रूस ने न केवल उत्तर कोरियाई सैनिकों की तैनाती, बल्कि हथियारों के इस हस्तांतरण से भी इनकार किया है.

calender
22 October 2024, 04:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो