Sydney: दो विमानों की हवा में हुई टक्कर, तीन लोगों की मौत, आसमान से गिरा भारी मलबा

सिडनी के दक्षिण-पश्चिम में एक भीषण विमान टक्कर में तीन लोगों की जान चली गई. यह हादसा दो हल्के विमानों के बीच हवा में हुई टक्कर के कारण हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों ने आसमान से गिरते मलबे को देखा जिससे स्थिति की गंभीरता का पता चलता है. स्थानीय पार्षदों ने इसे 'भयानक सदमा' करार दिया है और घटना की जांच अब शुरू हो चुकी है. जानें इस त्रासदी के पीछे की वजहें.

JBT Desk
JBT Desk

Plane Crash Near Sydney: सिडनी के दक्षिण-पश्चिम में हल्के विमानों के बीच हुई एक भयावह टक्कर में तीन लोगों की जान चली गई. इस घटना को प्रथम प्रतिक्रियाकर्ताओं ने 'जीवित न रह पाने वाली' घटना करार दिया है. शनिवार को लगभग 11.50 बजे ओकडेल के पास बेलिम्बला पार्क में यह दुर्घटना घटी, जब दो छोटे विमानों ने हवा में टक्कर मार दी.

पुलिस के अनुसार, पहला विमान, सेसना 182, जैसे ही जमीन पर गिरा, आग की लपटों में घिर गया. यह विमान वॉलोनगॉन्ग की ओर उड़ान भर रहा था और इसमें दो यात्री सवार थे. उनकी पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. दूसरी ओर, जाबिरू विमान में एक ही व्यक्ति सवार था जिसे घटनास्थल पर मृत घोषित कर दिया गया. यह विमान पहले विमान से लगभग एक किलोमीटर उत्तर की ओर गिरा.

NSW पुलिस के कार्यवाहक अधीक्षक टिमोथी कैलमैन ने बताया कि शुरुआती जांच में यह टक्कर हवा में ही हुई थी. प्रत्यक्षदर्शियों ने आसमान से गिरते मलबे को देखा था, जिससे यह स्पष्ट होता है कि स्थिति कितनी गंभीर थी. उन्होंने कहा, 'प्रारंभिक अवस्था में यह मध्य हवा में टक्कर प्रतीत होती है.'

बचाव कार्य और स्थानीय प्रतिक्रिया

दुर्घटना के तुरंत बाद, एम्बुलेंस और अग्निशामक दल घटनास्थल पर पहुंचे. कुल 10 एम्बुलेंस को तैनात किया गया, जिसमें एक हेलीकॉप्टर भी शामिल था. लेकिन, घायलों की स्थिति इतनी गंभीर थी कि कोई भी उनकी जान नहीं बचा सका. स्थानीय पार्षद सूजी ब्रांडस्टेटर ने कहा कि यह क्षेत्र प्रशिक्षु पायलटों के बीच बहुत लोकप्रिय है और यहां की उड़ान गतिविधियां आम हैं.

वॉलोनडिली शायर के पार्षद ने इस घटना को 'भयानक सदमा' करार दिया. उन्होंने कहा, 'यह एक ऐसी घटना है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे - दो विमानों को दुर्घटनाग्रस्त होते देखना.'

जांच प्रक्रिया

ऑस्ट्रेलियाई परिवहन सुरक्षा ब्यूरो (एटीएसबी) की टीम घटना स्थल पर पहुंच चुकी है. वे गवाहों से पूछताछ करेंगे और हवाई यातायात नियंत्रण, उड़ान ट्रैकिंग डेटा, पायलट और विमान रखरखाव रिकॉर्ड सहित कई अन्य जानकारियों का संग्रह करेंगे. एटीएसबी ने प्रत्यक्षदर्शियों और विमान की उड़ान के किसी भी चरण की फुटेज रखने वालों से संपर्क करने की अपील की है.

यह हादसा सिडनी में हवाई सुरक्षा को लेकर चिंताओं को बढ़ाता है. अधिकारियों ने स्थानीय जनता से अनुरोध किया है कि वे घटनास्थल से दूर रहें, ताकि फोरेंसिक और पुलिस बचाव वाहन क्षेत्र में काम कर सकें. ऐसी घटनाएं न केवल प्रभावित परिवारों के लिए, बल्कि पूरे समुदाय के लिए दुखद होती हैं.

calender
26 October 2024, 05:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो