इजराइली हमलों से सहमा आतंक का आका हिजबुल्लाह, 300 हमले कर मचाया कोहराम

Israel Lebanon News: इजराइली सेना सोमवार को एक बड़ी जानकारी दी है. इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने बताया कि लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगभग 300 हमले किए गए हैं. इस बीच लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने पूर्वी और दक्षिणी लेबनान पर सोमवार को तीव्र इजराइली हमलों को एक विनाशकारी योजना बाते हुए निंदा की.

JBT Desk
JBT Desk

Israel Lebanon News: इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि उसने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगभग 300 हमले किए हैं.  यह हमले दोनों पक्षों के बीच पूर्ण युद्ध की बढ़ती आशंकाओं के बीच किए गए हैं, जिससे क्षेत्र में उथल-पुथल मच सकती है.  इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, 'जनरल स्टाफ के प्रमुख ने आईडीएफ मुख्यालय के भूमिगत संचालन केंद्र से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले की मंजूरी दी है.

अब तक 300 से अधिक हिजबुल्लाह ठिकानों पर हमले किए जा चुके हैं.' इस बीच  लेबनान के सिनाई गांव के आसमान में गरजते हुए आईडीएफ जेट विमानों का एक वीडियो एक्स पर एक इजरायल समर्थक चैनल द्वारा पोस्ट किया गया है. 

'ये हमले विनाशकारी'

इससे पहले एक सैन्य प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि सुबह करीब 150 हमले हुए. ये हमले सुबह 7:30 बजे तक हुए.  आईडीएफ द्वारा अपने सैन्य हमलों की घोषणा के तुरंत बाद, लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने पूर्वी और दक्षिणी लेबनान पर सोमवार को तीव्र इजराइली हमलों  को एक विनाशकारी योजना बाते हुए निंदा की.

मिकाती ने कैबिनेट मीटिंग में कहा कि लेबनान पर जारी इजराइली आक्रमण हर मायने में विनाश का युद्ध है और एक विनाशकारी योजना है जिसका उद्देश्य लेबनान के गांवों और कस्बों को नष्ट करना है.  उन्होंने "संयुक्त राष्ट्र और महासभा तथा प्रभावशाली देशों से (इजराइली) आक्रमण को रोकने का आग्रह किया. 

'सभी गैर-जरूरी सर्जरी बंद कर दें'

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दक्षिण और पूर्व के अस्पतालों से कहा कि वे तीव्र इज़रायली हमलों से घायलों का इलाज करने के लिए सभी गैर-ज़रूरी सर्जरी रोक दें. एक बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने दक्षिण और पूर्वी लेबनान जिलों के "सभी अस्पतालों से कहा है कि वे लेबनान पर बढ़ते इजराइली आक्रमण के कारण घायलों के इलाज के लिए जगह बनाने के लिए सभी गैर-ज़रूरी सर्जरी रोक दें. 

इस बीच, इजराइली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बढ़ती लड़ाई के बीच घरेलू मोर्चे की तैयारी के आकलन में भाग लिया.  उन्होंने कहा कि हमारे आगे ऐसे दिन आने वाले हैं जब जनता को संयम, अनुशासन और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का पूर्ण पालन करना होगा.

'हम नागरिकों को सलाह देते हैं'

इससे पहले सोमवार को, इजराइली सेना ने लेबनान के लोगों से हिज़्बुल्लाह के ठिकानों से दूर जाने को कहा और ईरान समर्थित समूह के खिलाफ और अधिक व्यापक और सटीक हमले करने की कसम खाई. सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगरी ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हम लेबनान के उन गांवों के नागरिकों को सलाह देते हैं जो इमारतों और हिज़्बुल्लाह द्वारा सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्षेत्रों जैसे कि हथियार रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्षेत्रों में और उनके आस-पास स्थित हैं, कि वे अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खतरे से दूर चले जाएं. 

हमले को लेकर क्या बोला हंगरी?

इस बीच हंगरी ने कहा कि सेना ने सोमवार सुबह से ही हिजबुल्लाह के ठिकानों पर नए हमले शुरू कर दिए हैं. रविवार को इजरायल और हिज्बुल्लाह ने सीमा पार हमलों में संभावित वृद्धि की आशंकाओं के बीच धमकियों का आदान-प्रदान किया, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तनाव कम करने की अपील की गई थी. 

calender
23 September 2024, 04:38 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!