सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने में होगी देरी, NASA ने उठाया बड़ा कदम

कई महीनों से अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स पिछले कुछ दिनों से चर्चा में हैं. पूरी दुनिया में लोग उनकी सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. अब स्पेसएक्स का क्रू-9 अंतरिक्ष यान सुनीता और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर को लेने के लिए लॉन्च होने वाला था. हालांकि इस मुहिम के शुरू होने से पहले ही बड़ा झटका लग गया.

JBT Desk
JBT Desk

कई महीनों से अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स पिछले कुछ दिनों से चर्चा में हैं. पूरी दुनिया में लोग उनकी सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं. अब स्पेसएक्स का क्रू-9 अंतरिक्ष यान सुनीता और उनके साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर को लेने के लिए लॉन्च होने वाला था. हालांकि इस मुहिम के शुरू होने से पहले ही बड़ा झटका लग गया. 

अमेरिका में तूफान की आशंका को देखते हुए नासा ने बड़ा कदम उठाया है. 26 सितंबर से 28 सितंबर तक मिशन का प्रक्षेपण स्थगित कर दिया गया है. नासा और स्पेसएक्स ने लॉन्च को टालने का फैसला किया है. लॉन्च की तारीख 25 सितंबर तय की गई थी, लेकिन बाद में इसे 26 सितंबर कर दिया गया. तब 27 और 28 सितंबर को बैकअप तिथियों के रूप में निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसे 28 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है.

नासा और स्पेसएक्स ने घोषणा की

नासा और स्पेसएक्स ने घोषणा की है कि क्षेत्र में तूफान की स्थिति के कारण नासा के स्पेसएक्स क्रू 9 मिशन के लिए अगला लॉन्च अब शनिवार, 28 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट की गई जानकारी के मुताबिक. इस लॉन्च के बाद भी एक दिन का बैकअप विंडो रखा गया है. यदि 28 सितंबर को भी प्रसारण संभव न हो तो 29 सितंबर को दोपहर 12.54 बजे प्रसारित किया जा सकता है.

देरी का फैसला एहतियात के तौर पर लिया गया

देरी का फैसला एहतियात के तौर पर लिया गया है. नासा ने देरी के लिए तूफान हेलेन की तेज़ हवाओं और भारी बारिश को जिम्मेदार ठहराया. तूफान के मैक्सिको की खाड़ी से गुजरने की उम्मीद है, लेकिन इसका आकार और तीव्रता फ्लोरिडा के पूर्वी तट के मौसम को प्रभावित कर सकती है.

क्रू-9 की लॉन्चिंग को दुनिया भर में लाइव

क्रू-9 की लॉन्चिंग को दुनिया भर में लाइव देखा जाएगा. इसका लाइव प्रसारण नासा के यूट्यूब चैनल और स्पेसएक्स के एक्स अकाउंट पर लॉन्च से एक घंटे पहले शुरू होगा. दो अंतरिक्ष यात्री पहले ही नासा के अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच चुके हैं और मिशन के प्रक्षेपण की तैयारी शुरू कर चुके हैं. यह मिशन सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को पृथ्वी पर वापस लाएगा. हालांकि, दोनों की वापसी अभी नहीं, बल्कि अगले साल फरवरी महीने में होगी. 

बोइंग स्टारलाइनर में तकनीकी समस्या

जून के पहले सप्ताह में अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे दोनों अंतरिक्ष यात्री बोइंग स्टारलाइनर में तकनीकी समस्या आने के बाद वहीं फंस गए थे. बाद में, इस महीने की शुरुआत में, स्टारलाइनर बिना किसी अंतरिक्ष यात्री के अकेले पृथ्वी पर लौट आया.

calender
26 September 2024, 02:13 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो