पूर्व PM समेत ये दिग्गज चुनाव हारे, UK इलेक्शन में दिखा हिंदुस्तानियों का जलवा

UK: देश के पहले ब्रिटिश भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक उत्तरी इंग्लैंड की अपनी रिचमंड और नॉर्थलेर्टन सीट पर जीत दर्ज करने में सफल रहे है. जबकि कंजर्वेटिव पार्टी की 14 साल बाद सत्ता से विदाई हो गई है. न सिर्फ लिज ट्रस, बल्कि कंजर्वेटिव पार्टी के कई बड़े नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है.

JBT Desk
JBT Desk

UK: ब्रिटेन के आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस को भी हार का सामना करना पड़ा है. लिज ट्रस के साथ ही कंजर्वेटिव पार्टी के कई कैबिनेट मंत्रियों को भी हार का सामना करना पड़ा है. लेबर पार्टी ने ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए कंजर्वेटिव पार्टी को बुरी तरह पीछे कर दिया है. लिज ट्रस, ऋषि सुनक से पहले ब्रिटेन की पीएम बनी थी, लेकिन 45 दिन बाद ही उन्हें पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था. 

कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक यह मानते हैं कि पार्टी की  इस ऐतिहासिक हार के लिए लिज ट्रस की सरकार के वो अशांत 45 दिन भी जिम्मेदार है. लिज ट्रस को वेस्ट नॉरफॉक सीट पर लेबर पार्टी के उम्मीदवार टेरी जेर्मी ने करीबी मुकाबले में 630 वोटों से हरा दिया. देश के पहले ब्रिटिश भारतीय मूल के पीएम ऋषि सुनक उत्तरी इंग्लैंड की अपनी रिचमंड और नॉर्थलेर्टन सीट पर जीत दर्ज करने में सफल रहे है. लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी की 14 साल बाद सत्ता से विदाई हो गई है. न सिर्फ लिज ट्रस, बल्कि कंजर्वेटिव पार्टी के कई बड़े नेताओं को हार का सामना करना पड़ा है. इनमें पेनी मोर्डंट और पूर्व मंत्री जैकब रीस मोग का नाम भी शामिल है. 

बहुत बड़ा झटका दिया 

जबकि  ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रांट शैप्स, न्याय मंत्री एलेक्स चाक और कैबिनेट मंत्री मिशेल डोनेलन भी चुनाव हार गए है. जबकि कंजर्वेटिव पार्टी के नेता जेरेमी हंट, जिन्हें कमजोर माना जा रहा था, वह अभी बढ़त बनाए हुए है. दक्षिणी इंग्लैंड में कंजर्वेटिव पार्टी को लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी ने बहुत बड़ा झटका दिया है.  दक्षिण इंग्लैंड में लिबरल डेमोक्रेट्स पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. दक्षिणपंथी नेता निगेल फराज की पार्टी रिफॉर्म यूके के समर्थन में भी कमी आई है.

411 सीटों पर जीत दर्ज की

ब्रिटेन के आम चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं. इन नतीजों के अनुसार, लेबर पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है और 650 में से 411 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी 119 सीटों पर सिमट गई है। लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। ऋषि सुनक ने पीएम पद से इस्तीफे का एलान कर दिया है, साथ ही उन्होंने कीर स्टार्मर को जीत की बधाई भी दी है.

calender
05 July 2024, 02:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो