UNGA: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को बड़ा झटका, पड़ोसी मुस्लिम देश ने किया भारत का समर्थन

कश्मीर मुद्दे पर कुछ मुस्लिम देशों ने हमेशा पाकिस्तान का समर्थन किया है. ऐसा ही एक देश संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर मुद्दे पर चुप रहा. 2019 के बाद पहली बार उन्होंने UNGA में कश्मीर मुद्दे पर बोलने से परहेज किया. 2019 में, भारत ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया, जो कश्मीर को विशेष दर्जा देता था.

JBT Desk
JBT Desk

कश्मीर मुद्दे पर कुछ मुस्लिम देशों ने हमेशा पाकिस्तान का समर्थन किया है. ऐसा ही एक देश संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर मुद्दे पर चुप रहा. 2019 के बाद पहली बार उन्होंने UNGA में कश्मीर मुद्दे पर बोलने से परहेज किया. 2019 में, भारत ने अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया, जो कश्मीर को विशेष दर्जा देता था। 

इसके बाद तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर लगातार भारत की आलोचना की. लेकिन इस बार यूएनजीए में बोलते हुए उन्होंने कश्मीर मुद्दे पर चुप रहना ही बेहतर समझा. पिछले कई सालों से एर्दोगन संयुक्त राष्ट्र में अपने वार्षिक संबोधन में कश्मीर मुद्दे का जिक्र करते थे. लेकिन इस बार उन्होंने कश्मीर पर बात करने से परहेज किया.

एर्दोगन ने कश्मीर पर साधी चुप्पी

एर्दोगन ने इस बार कश्मीर पर एक शब्द भी नहीं कहा. एर्दोगन की चुप्पी को भारत की कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. उन्होंने न्यूयॉर्क में 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान कहा, "हम ब्रिक्स देशों के साथ अपने संबंध विकसित करना चाहते हैं." यह उभरती अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है” तुर्की को ब्रिक्स का हिस्सा बनना होगा. उस वक्त एर्दोआन कश्मीर मुद्दे पर चुप रहे.

ब्रिक्स के पांच संस्थापक सदस्य देश कौन हैं?

तुर्की ब्रिक्स में शामिल होना चाहता है. भारत ब्रिक्स का संस्थापक सदस्य है. शिखर सम्मेलन अगले महीने रूस के कज़ान में आयोजित किया जाएगा. एर्दोगन इसमें हिस्सा ले सकते हैं. ब्रिक्स के पांच संस्थापक सदस्य हैं. इन देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.

ब्रिक्स नेताओं का शिखर सम्मेलन

ब्रिक्स ने पिछले साल इस गुट का विस्तार करने का फैसला किया था. मिस्र, इथियोपिया, ईरान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) 1 जनवरी 2024 से ब्रिक्स के सदस्य बन गए. ब्रिक्स नेताओं का शिखर सम्मेलन 22 से 24 अक्टूबर तक रूस के कज़ान में होगा.

calender
27 September 2024, 08:59 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो