Dalai Lama Election: दलाई लामा के चुनाव पर फिर मचा हंगामा, श्वेत पत्र जारी कर चीन ने दी चेतावनी

श्वेत पत्र जारी कर चीन ने कहा कि तिब्बत, नेपाल के जरिये रेल व सड़क के माध्यम से दक्षिण एशिया में एक द्वार बनने वाला है.

Sachin
Sachin

Dalai Lama: तिब्बती धर्म गुरू के चुनाव को लेकर चीन ने श्वेत पत्र जारी कर एक बार फिर अपना दबदबा बनाने की कोशिश की है. चीन का कहना है कि 88 वर्षीय दलाई लामा का उत्तराधिकारी चीनी सीमा के अंदर से चुना जाना चाहिए और इसके लिए चीन की अनुमति लेनी होगी. 

चीनी सीमा के भीतर से चुना जाएंगे नए दलाई लामा: श्वेत पत्र 

चीन ने अपने श्वेत पत्र में साफतौर से कहा है कि दलाई लामा और पंचेन रिनपोचे सहित तिब्बत में रह रहे सभी बौद्ध को चीनी सीमा के भीतर ही उत्तराधिकारी को ढूंढना होगा. परंपरा के अनुसार सोने के कलश में एक चिट्ठी निकाली जाएगी और नए दलाई लामा के लिए निर्णय लिया जाएगा. इन सब प्रक्रियाओं से पहले चीन के अनुमति लेना बहुत जरूरी होगा. 

रेल और सड़क के माध्यम से दक्षिण एशिया में बनेगा द्वार 

अपना श्वेत पत्र जारी कर चीन ने कहा कि तिब्बत, नेपाल के जरिये रेल व सड़क के माध्यम से दक्षिण एशिया में एक द्वार बनने वाला है. चीन इस समय जिस हिस्से को तिब्बत कह रहा है. वह भारत का अरुणाचल प्रदेश है. चीन तिब्बत को शिजांग है. 

चीन में 1700 से अधिक बौद्ध स्थल है 

बता दें कि तिब्बती गुरू दलाई लामा का चुनाव अपने स्तर पर ही करता है, हालांकि चीन का निर्देश बौद्ध संप्रदाय में इतना प्रभावशाली नहीं रहता है.  वर्तमान समय में पंचेन लामा की स्वीकार्यता चीन में उतनी नहीं है, क्योंकि दलाई लामा द्वारा नामित पंचेन को अपदस्थ कर चीन ने अपना शख्स नियुक्त किया था. वह दूसरे नंबर के सबसे आध्यात्मिक गुरू होते हैं. श्वेत पत्र की मानें तो तिब्बती बौद्ध गतिविधियों के लिए 1700 से अधिक स्थल हैं, करीब 46 हजार से अधिक बौद्ध भिक्षु हैं. 

calender
11 November 2023, 10:10 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो