'बकवास बंद करिए; मुझे हल्के में ना लें', इजरायली पीएम से क्यों खफा हैं जो बाइडेन?

हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माईल की मौत के बाद से एक बार फिर मिडिल ईस्ट में हालात खराब हो गए हैं. तेहरान में ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने गए इस्माईल के आवास पर हमला करने के बाद उन्हें मार दिया गया. इस हमले के बाद ईरान और उसके समर्थित संगठन इजरायल से बदला लेना चाहते हैं. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति और इजरायल के पीएम को लेकर बड़ी खबर आ रही है.

JBT Desk
JBT Desk

ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनीयेह और बेरूत में हिजबुल्लाह के एक प्रमुख कमांडर के कत्ल के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है. इन घटनाओं के कारण इलाके में ईरान समर्थित समूहों ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है. रविवार को हिजबुल्लाह ने इज़राइल पर दर्जनों रॉकेट दागे. ईरान ने कहा कि उसे उम्मीद है कि हिजबुल्लाह इज़राइल के अंदर "गहराई से हमला" करेगा और अब सैन्य लक्ष्यों तक सीमित नहीं रहेगा. बिगड़ते हालात के जवाब में अमेरिका ने भी इलाके में अतिरिक्त युद्धपोतों और लड़ाकू विमानों को तैनात करने की योजना की घोषणा की. हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति इजरायल के प्रधानमंत्री से नाराज हैं. 

'बकवास बंद करें...'

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन हमास प्रमुख की मौत के मामले की वजह से इजरायल से खफा चल रहे हैं. हालांकि इजरायल ना तो इस हमले की जिम्मेदारी ली है और ना ही ये कहा है कि यह हमला उसने नहीं किया. इस बीच खबर यह भी है कि जो बाइडेन और नेतन्याहु के बीच फोन पर बात हुई थी और इस दौरान काफी तीखी बातें भी हुईं. आजतक में छपी एक खबर में चैनल 12 के हवाले बताया गया कि जो बाइडेन ने नेतन्याहु को लेकर कहा है कि वो बकवास करना बंद करें और उन्हें हल्के में ना लें.

हिजबुल्ला ने दागे मिजाइल:

दावा किया जा रहा है कि बाइडेन ने यह टिप्पणी तब की है जब ईरान और उसके समर्थिक संगठन जैस (हिजबुल्ला और हूती) के साथ जंग की आशंका बढ़ती जा रही है. क्योंकि ईरान और उसके समर्थित संगठनों ने हाल ही में होने वाले उनके बड़े लीडरों की मौत का बदला लेने का कसम खाई है और उसपर अमल भी करता नजर आ रहा है. हिजबुल्लाह ने इज़राइल पर दर्जनों रॉकेट दागने का दावा किया है. हिजबुल्लाह ने कहा है कि फिलिस्तीनी लोगों के समर्थन में शनिवार को इजरायल पर दर्जनों रॉकेट दागे गए. हिजबुल्लाह का कहना है कि इजरायली हमलों में आम नागरिक भी घायल हुए हैं.

फ्रांस-अमेरिकी विदेश मंत्रियों की बात:

दूसरी तरफ अमेरिका और फ्रांस ने मध्य पूर्व में सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है. फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटोनी ब्लैंकिन के साथ टेलीफोन पर क्षेत्र में बढ़ते तनाव पर चर्चा की. दोनों नेता क्षेत्रीय तनाव को रोकने के लिए सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह करने पर सहमत हुए. ऐसा ना करने पर क्षेत्र के अन्य देशों के लिए विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं. प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका और फ्रांस गाजा में स्थायी युद्धविराम के लिए संयुक्त प्रयास जारी रखेंगे.

calender
04 August 2024, 10:13 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!