बाइडेन-ट्रंप के बीच आमने-सामने की बहस: बाइडेन बोले- पत्नी प्रेग्नेंट थी और आप...

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच चुनाव से पहले होने वाली बहस का आगाज हो गया है. पहली ही डिबेट में दोनों नेताओं ने एक दूसरे पर कई संगीन आरोप लगाए. साथ ही एक दूसरे काफी खफा भी दिखे. दोनों नेताओं ने हाथ भी नहीं मिलाया. इसके अलावा ब्रेक के दौरान एक दूसरे की तरफ देखना भी गवारा नहीं समझा. पूरी खबर पढ़िए और जानिए क्या हुआ डिबेट में.

JBT Desk
JBT Desk

Joe Biden and Donald Trump Debate: इसी साल नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव होने हैं लेकिन उससे पहले ही मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडने और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक दूसरे पर खूब आ रहे हैं. हाल ही में CNN ने दोनों के बीच एक डिबेट कराई जिसमें दोनों ने ही एक दूसरे पर संगीन आरोप लगाए. सीएनएन के ज़रिए करवाई गई यह डिबेट अटलांटा में हुई थी, इस बहस के लिए 90 मिनट का समय रखा गया था. इस डिबेट में इजरायल-हमास जंग, रूस-यूक्रेन जंग, चीन से अमेरिका के रिश्ते, अबॉर्शन, गन वायलेंस, टैक्स, महंगाई, बेरोजगारी, क्लाइमेट चेंज, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जमकर बहस हुई. 

यूरोप को लेकर क्या बोले?

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पश्चिमी देशों के सैन्य गठबंधन के बारे में बात करते हुए कहा कि यूरोपीय देश मिलकर (अपनी रक्षा पर) उतना पैसा खर्च नहीं करते जितना हम करते हैं. ट्रंप ने बाइडेन से कहा, "आप यूरोपीय देशों को मेरी तरह (रक्षा पर खर्च करने के लिए) क्यों नहीं कहते? आपको उन्हें (रक्षा पर) खर्च करने के लिए कहना होगा."

ट्रंप ने कहा, "हम (रक्षा पर) अरबों डॉलर अधिक खर्च कर रहे हैं और वे (यूरोप) स्थान के कारण लाभान्वित हो रहे हैं." राष्ट्रपति बाइडेन ने ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि वह वही व्यक्ति हैं जो हमें नाटो से बाहर निकालना चाहते हैं. हमारी ताकत का एक बड़ा कारण हमारे गठबंधन हैं.' बाइडेन ने कहा, "हमारा समझौता है कि एक पर हमला सभी पर हमला है." यूरोप में कोई भी जंग कभी भी यूरोप तक ही सीमित नहीं रही.

इजरायल-हमास पर क्या है राय?

इजराइल-हमास जंग पर बोलते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमने इजराइल को बचाया और मेरा प्रशासन दुनिया में किसी भी अन्य की तुलना में इजराइल की सबसे ज्यादा मदद करने जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमास को जिंदा रहने की इजाजत नहीं दी जा सकती और हमने इसे कमजोर कर दिया है. उनके मुताबिक सभी पार्टियां जंगबंदी पर सहमत हो गई हैं और हम उन्हें इसके लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

ट्रंप ने गाजा जंग पर बोलते हुए कहा कि इजरायल को अपना काम पूरा करने देना चाहिए, लेकिन बाइडेन इसमें रुकावट डाल रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि बाडेन फ़िलिस्तीनी बन गए हैं और ये बहुत बुरे फ़िलिस्तीनी हैं, इसलिए वे उन्हें पसंद नहीं करते. जब ट्रंप से पूछा गया कि क्या वह इलाके में शांति के लिए एक आजाद फिलिस्तीनी राज्य के गठन को मान्यता देंगे? इस सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा,"मुझे इसके बारे में सोचना होगा."

इस दौरान बाइडेन ने ट्रंप पर आरोप लगाते हुए कहा कि आपकी पत्नी प्रेग्नेंट थी लेकिन आप पोर्न स्टार के साथ संबंध बना रहे थे. 

एक दूसरे की तर देखा भी नहीं:

दोनों ही दिग्गज नेता एक दूसरे पर संगीन आरोप लगे रहे थे लेकिन दोनों ने ही दोस्ताना संबंध नहीं दिखाई. बहस की शुरुआत में बाइडेन ने हाथ भी नहीं मिलाया. इसके अलावा ब्रेक के दौरान भी दोनों नेताओं ने एक दूसरे कोई बातचीत नहीं की. यहां तक कि एक दूसरे की तरफ देखा भी नहीं है. 

calender
28 June 2024, 10:40 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो