बाइडेन ने बहस पर क्यों कहा कि 'मुझे पता है कि मैं युवा नहीं हूं, लेकिन...'

US Presidential Debate: बाइडेन सबसे उम्रदराज़ अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, उनको पार्टी की महीनों तक चली नामांकन प्रतियोगिता के दौरान केवल विरोध का सामना करना पड़ा, मगर उन्होंने डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में अपना स्थान सुनिश्चित करने के लिए समर्थन हासिल कर लिया है. इसी तरह ट्रम्प ने साल की शुरुआत में अपने अंतर-पार्टी चुनौती देने वालों पर काबू पा लिया और एक लंबी और कड़वी आम चुनाव लड़ाई के लिए मंच तैयार किया.

JBT Desk
JBT Desk

US Presidential Debate: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच चुनाव पूर्व बहस शुरू हो गई है. पहली ही बहस में दोनों नेताओं ने एक-दूसरे पर कई गंभीर आरोप लगाए. वहीं एक दूसरे काफी परेशान भी नजर आए. दोनों नेताओं ने हाथ भी नहीं मिलाया. इसके अलावा ब्रेक के दौरान एक-दूसरे की तरफ देखना भी स्वीकार्य नहीं माना जाता था. अपने साथी डेमोक्रेट्स को निराश करने वाली बहस में कमजोर प्रदर्शन के बावजूद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि उनका इरादा नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प को हराने का है. 

बीते दिन बाइडेन और ट्रंप की बहस के लिए 90 मिनट का समय दिया गया था. इसमें इजराइल-हमास युद्ध, रूस-यूक्रेन युद्ध, चीन के साथ अमेरिका के रिश्ते, गर्भपात, बंदूक हिंसा, टैक्स, महंगाई, बेरोजगारी, जलवायु परिवर्तन, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जमकर बहस हुई.

बहस के बाद क्या बोले बाइडेन?

डोनाल्ड ट्रंप से बहस के कुछ घंटों बाद बाइडेन ने उत्तरी कैरोलिना में एक रैली को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि "मुझे पता है कि मैं एक युवा व्यक्ति नहीं हूं, स्पष्ट रूप से कहने के लिए, मैं उतना आसान नहीं चलता, पहले की तरह सहजता से नहीं बोलता, मैं पहले की तरह बहस नहीं करता, लेकिन मैं जानता हूं कि मैं क्या जानता हूं, मैं जानता हूं कि सच कैसे बोलना है."

बाइडेन ने अपनी प्रेसिडेंशियल बहस में खराब प्रदर्शन की ओर इशारा करते हुए कहा, "मैं सही या गलत जानता हूं, मुझे पता है कि यह काम कैसे करना है, जब आप हार जाते हैं, तो आप फिर से खड़े हो जाते हैं." बाइडेन ने कहा, "अगर मुझे पूरे दिल और आत्मा से विश्वास नहीं होता कि मैं यह काम कर सकता हूं तो मैं दोबारा चुनाव नहीं लड़ूंगा.''

गुरुवार की रात (अमेरिकी स्थानीय समयानुसार), बहस में बाइडन की मौखिक लड़खड़ाहट और कभी-कभी टेढ़ी-मेढ़ी प्रतिक्रियाओं ने मतदाताओं की चिंताओं को बढ़ा दिया कि क्या वह अगले चार साल के कार्यकाल के लिए फिट है? 

बाइडेन ने बहस में क्या हमास-इजराइल पर क्या कहा 

इजराइल-हमास युद्ध पर बोलते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमने इजराइल को बचाया और मेरा प्रशासन दुनिया में किसी भी अन्य की तुलना में इजराइल की सबसे अधिक मदद करने जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमास को जीवित रहने की इजाजत नहीं दी जा सकती और हमने इसे कमजोर कर दिया है. उनके मुताबिक, सभी पार्टियां सीजफायर पर सहमत हो गई हैं और हम उन्हें इसके लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

इसके अलावा बाइडेन ने ट्रंप पर चल रहे हश मनी केस का जिक्र करते हुए कहा कि आपकी पत्नी प्रेग्नेंट थी लेकिन आप पोर्न स्टार के साथ रिश्ता बना रहे थे. 

calender
29 June 2024, 08:40 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो