अब तय हो गया कमला हैरिस ही होंगी उम्मीदवार, जानिए कहां फंसा था पेंच?

US Presidential Election: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रक्रिया जारी है. इस बीच उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने चुनावों से पहले इतिहास रच दिया है. पार्टी के आंतरिक चुनावों में उन्हें बहुमत मिल गया है. मतलब कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार होंगी. हालांकि, अभी वोटिंग प्रक्रिया सोमवार तक चलेगा. ये जानकारी मीडिया को डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जेमी हैरिसन ने दी है.

JBT Desk
JBT Desk

US Presidential Election: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने चुनावों से पहले ही इतिहास रच दिया है. पार्टी के भीतर प्रत्याशी के लिए जारी मतदान में उन्होंने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. यानी कि अब वो डेमोक्रेटिक पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार होंगी. इसी के साथ अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने वाली वो पहली अश्वेत महिला बन गई हैं. उन्हें मिले बहुमत के बारे में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जेमी हैरिसन ने बताया है. उन्होंने कहा अभी वोटिंग सोमवार तक जारी रहेगी. उसके बाद उनके नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

जो बाइडेन के नाम वापस लेने के बाद ये तय था की कमला हैरिस ही डेमोक्रेटिक का अगला चेहरा होंगी. उनको बाइडेन समेत पार्टी के बड़े नेताओं का समर्थन मिला था. हालांकि, अमेरिका की चुनाव प्रक्रिया में पार्टी के भीतर भी वोटिंग के जरिए प्रत्याशी चुना जाता है. इस कारण उन्होंने कुछ दिन पहले ही इसके लिए नामांकन किया था. अब वो इस चुनाव को जीत गई हैं.

कमला हैरिस ने किया पोस्ट

बहुमत हासिल करने के बाद कमला हैरिस ने पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा 'मुझे संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने पर गर्व है. अगले सप्ताह आधिकारिक रूप से नामांकन भरूंगी. ये कैंपेन लोगों के एक साथ आने, देश के प्रति प्रेम और अपने सर्वश्रेष्ठ के लिए लड़ने के लिए हैं.

कहां फंसा था पेंच?

किसी भी उम्मीदवारी के नाम को पक्का करने के लिए कम से कम 300 प्रतिनिधियों का समर्थन चाहिए. पूरे अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के 3923 प्रतिनिधियों ने डेमोक्रेट के राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन किया है. यानी हैरिस को 99 फीसदी डेमोक्रेटिक प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल है. उनको पार्टी के भीतर किसी ने चुनौती नहीं दी थी. अब 19 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम में उनके आधिकारिक नाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

calender
03 August 2024, 07:18 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!